ताज़ा खबर
 

Ration Card के लिए आवेदन कर रहे हैं? तो फॉर्म में न दर्ज करें ये गलतियां

Ration Card Apply: आवेदन करते समय फॉर्म में गलतियों से बचना चाहिए। अपनी कैटिगरी के राशनकार्ड का फॉर्म न भरकर दूसरी कैटिगरी का फॉर्म भर देते हैं। यानी की अपने कैटिगरी के मुताबिक ही राशन कार्ड फॉर्म भरना चाहिए।

राशन कार्ड पर मिलते हैं कई फायदे।

Ration Card Apply: राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल राशन लेने और एक मान्य सरकारी दस्तावेज के रूप में होता है। राशन कार्ड के जरिए सरकारी सब्सिडी के तहत गरीबों को अनाज देती है। कार्डधारक राशन की दुकान पर जाकर अपने कोटे का अनाज ले सकते हैं।

राशन कार्ड राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाते हैं लिहाजा इसके लिए आवेदन करते वक्त अक्सर लोग लापरवाही कर बैठते हैं। ऐसे करने पर उनके राशन कार्ड का आवेदन रोक लिया जाता है या फिर जो राशन कार्ड बनकर आता है उसमें जानकारियां ही गलत दर्ज होती हैं। इन दोनों ही परिस्थितियों में आवेदनकर्ता को परेशानी उठानी पड़ती है।

ऐसे में आवेदन करते समय फॉर्म में गलतियों से बचना चाहिए। अपनी कैटिगरी के राशनकार्ड का फॉर्म न भरकर दूसरी कैटिगरी का फॉर्म भर देते हैं। यानी की अपने कैटिगरी के मुताबिक ही राशन कार्ड फॉर्म भरना चाहिए। अगर किसी अन्य कैटिगरी के लिए अप्लाई करेंगे तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं पहला तो बीपीएल कैटेगिरी और दूसरा बिना बीपीएल कैटेगिरी वाला कार्ड। वहीं तीसरी कैटिगरी होती है अन्‍त्योदय परिवारों की इसमें बेहद ज्यादा गरीब लोगों को शामिल किया गया है। ऐसे में आप अपनी कैटिगरी के तहत ही फॉर्म भरकर जमा कराएं।

फॉर्म में आवेदनकर्ता आधार कार्ड में दर्ज जन्मतिथि और नाम को ही दर्ज करें। स्पैलिंग का भी विशष ख्याल रखें। बैंक आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट नंबर और बैंक ब्रांच सही से दर्ज करें। इन सभी जानकारियों को अगर आप एकदम सटीक दर्ज करेंगे तो आपका आवेदन रद्द नहीं किया जाएगा।

Next Stories
1 किराए पर रहते हैं? जानें Aadhaar में कैसे अपडेट करवा सकते हैं एड्रेस
2 Kisan Credit Card इन जगहों से पा सकते हैं, बेहद ही सस्ती दर पर पा सकते हैं कर्ज
3 Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं गारंटीड डबल, 1 लाख रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 2 लाख
ये पढ़ा क्या?
X