ताज़ा खबर
 

जूतों से होती है इंसान की पहचान, लेदर शूज पॉलिश करते वक्त जरूर फॉलो करें ये टिप्स

रोज की भागदौड़ में जूते बुरी तरह से गंदे हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें सिर्फ पॉलिश करने और कपड़ा मारने से काम नहीं चलेगा।

चमड़े के जूतों पर अगर चमक लाना चाहते हैं, तो आपको ये महीन बातें जरूर अपनानी चाहिए। (फोटोः ड्रीम्सटाइम)

इंसान की पहचान उसके जूतों से होती है। यह कहावत आज भी कही-मानी जाती है। पहली मुलाकात में जितना कपड़ों और हुलिए से इंप्रेशन पड़ता है। उतना ही जूते भी इसमें चार चांद लगाने में मददगार साबित होते हैं। चमड़े के जूते अगर मैले और फटे हों, तो निश्चित तौर पर उसका दूसरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। वहीं, वे पुराने होने पर आपकी पर्सलैनिटी को भी उसी तरह से पेश करेंगे। ऐसे में अगर आप उनका ख्याल रखें और सही से पॉलिश करें, तो वे बाकियों पर आपका अच्छा इंप्रेशन छोड़ने में मददगार साबित होंगे।

रोज की भागदौड़ में जूते गंदे हो जाते हैं। सिर्फ पॉलिश करने और कपड़ा मारने से काम नहीं चलेगा। इसलिए कोशिश करें कि दो हफ्तों के बीच में एक बार वक्त निकालें। बढ़िया से उन्हें साफ करें। जूते साफ करने का तरीका भी बड़ा अहमियत रखता है। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके जूते के लिए कौन सी पॉलिश और ब्रश सही है। मसलन अगर जूते मस्टर्ड या लाइट ब्राउन हैं, तो उन पर ब्राउन या डार्क ब्राउन रंग की पॉलिश न करें। न्यूट्रल वैक्स लगाने से बचें।

नकली या सस्ते ब्रश खरीदने से बेहतर है, एक बार अच्छा जूते साफ करने वाला ब्रश लें। घोड़े के बाल वाला ब्रश लेंगे, तो और अच्छा रहेगा। न केवल जूते चमकेंगे बल्कि वे स्क्रैच से भी बचे रहेंगे। ऊपर से यह ब्रश भी बाकी ब्रशों के मुकाबले आसानी से साफ हो जाता है। अब आती है बारी पॉलिश लगाने की और जूते चमकाने की। रात में पॉलिश लगाकर जूतों पर छोड़ दें। अगली सुबह उसे ब्रश से साफ करें। ब्रश मारने के बाद कपड़े से उसे चमकाएं। एक बार में पॉलिश लगाने के बाद दोबारा न लगाएं। अगर वह सूखने लगे, तो उसे बदल लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App