ताज़ा खबर
 

Aadhaar में डेट ऑफ बर्थ अपडेशन के लिए अप्लाई किया? पर रिजेक्ट हो गया तो ये है समाधान

कई बार ऐसा होता है कि कार्डधारक डेट ऑफ बर्थ अपडेशन के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है। ऐसे में कार्डधारकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा इसे जारी किया जाता है। आधार कार्ड में कई बार ऐसा होता है कि गलत डेट ऑफ बर्थ छप जाती है या किसी वजह से आधार कार्डधारक इसमें बदलाव करना चाहता है।

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ को अपडेट किया जा सकता है। यूआईडीएआई कार्डधारकों को इसकी सहुलियत देती है। कई बार ऐसा होता है कि कार्डधारक डेट ऑफ बर्थ अपडेशन के लिए अप्लाई करते हैं लेकिन उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है। ऐसे में कार्डधारकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

ऐसे में अगर आप पहली बार अपना डेट ऑफ बर्थ अपडेट कर रहे हैं तो आप 1947 पर कॉल कर इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और उसके हिसाब से कार्रवाई कर सकते हैं।

डेट ऑफ बर्थ के नियम थोड़े सख्त हैं। डेट ऑफ बर्थ में बदलाव नामांकन के वक्त दर्ज की गई उम्र से तीन साल की अधिकतम रेंज (प्लस या माइनस) के साथ बदलाव किया जा सकता है। आप आधार में डेट ऑफ बर्थ के अलावा अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट+आंख की पुतली) अपडेट करा सकते हैं।

बता दें कि अगर आप आधार कार्ड में जरूरी अपडेट नहीं करते तो इसका नुकसान आपको ही होता है। ऐसे कई कार्डधारक हैं जो कि आधार में पता, मोबाइल नंबर या अन्य अपडेट नहीं करते और जब आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है तो मुश्किल होती है।

Next Stories
1 Aadhaar लिंक न होने पर Ration Card ‘रद्द’ किए जाने को SC ने बताया ‘गंभीर’ मामला, केंद्र से मांगा जवाब
2 TVS Apache RTR 160 4V: 13 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये बाइक, इतनी चुकानी होगी EMI
3 7th Pay Commission: होली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को सौगात, खाते में आएंगे पैसे
CSK vs DC Live
X