ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट के बीच देश के चार बड़े बैंको ने ट्रांजेक्शन के नियमों में किए बदलाव, नई व्यवस्था लागू

कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक (सेविंग और कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट होल्डर) को अब हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्श के बाद कैश निकासी पर 20 रुपये एटीएम चार्ज देना होगा।

atm cardATM से कैश निकासी करता ग्राहक।

कोरोना संकट के बीच देश के चार बड़े बैंक ग्राहकों से बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन पर चार्ज वसूल करेंगे। बैंकों की ये व्यवस्था एक अगस्त 2020 से लागू हो चुकी है। इन चार बैंकों में Axis Bank, Bank of Maharashtra, Kotak mahindra और RBL शामिल हैं।

एक्सिस बैंक के ग्राहकों को प्रति ईसीएस ट्रांजेक्‍शन पर 25 रुपये देने होंगे जबकि इससे पहले बैंक की तरफ से यह सुविधा एकदम मुफ्त थी। वहीं ज्यादा लॉकर के एक्सेस पर अब चार्ज देना होगा। इसके अलावा एक्सिस बैंक ने तय किया है कि प्रति बंडल कैश हैंडलिंग फीस वसूली जाएगी।

यह 100 रुपये प्रति बंडल तय की गई है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक (सेविंग और कॉर्पोरेट सैलरी अकाउंट होल्डर) को अब हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्श के बाद कैश निकासी पर 20 रुपये एटीएम चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में बचत खाते में कम से कम अब 1500 की बजाय 2000 रुपए रखने होंगे।

मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के खाता धारकों को अपने खाते में यह राशि रखनी होगी। मेट्रो और शहरी इलाकों में 75 रुपये अर्धशहरी इलाकों की ब्रांचों में 50 तो वहीं ग्रामीण ब्रांचों में 20 रुपये की रकम वसूली जाएगी।

आरबीएल बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है। 1 लाख रुपये तक जमा पर 4.75 फीसदी, 1-10 लाख रुपये तक की जमा पर 6 फीसदी और 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक की जमा पर 6.75 फीसदी सालाना ब्याज मुहैया कराया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन सरकारी कर्मचारियों पर सरकार ने लिया ये फैसला
2 Ration Card धारकों के लिए सरकार ने किया ये इंतजाम, कोरोना संकट में मिलेगी बड़ी राहत, ऐसे बनवाएं अपना राशन कार्ड
3 Voter ID में गलत नाम मोबाइल के जरिए चुटकियों में करें ठीक, घर बैठे होगा काम, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X