ताज़ा खबर
 

हमेशा तौल कर ही लें गैस सिलेंडर, जानें क्या है डिलीवरी का नियम

अगर आपको सिलेंडर तौलकर न दिया जाए तो आप अपनी गैस एजेंसी में इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर सीधे तेल कंपनियों को शिकायत पहुंचा सकते हैं।

LPG गैस फिर से हुई महंगी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

एलपीजी सिलिंडर डिलीवरी के वक्त ग्राहकों को सिलिंडर का वजन तौल कर ही रिसीव करना चाहिए। एलपीजी सिलेंडरों से गैस चोरी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। कई ऐसे मामले सामने आते हैं जिसमें उपभोक्ताओं द्वारा यह शिकायत की जाती है कि सिलिंडर की गैस जल्दी खत्म हो गई जबकि अमूमन ज्यादा दिन तक चल जाता था।

अगर आप भी इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे हैं या इससे बचना चाहते हैं तो हमेशा सिलिंडर का वजन तौलकर ही उसे रिसीव करें। ग्राहकों को सिलिंडर डिलीवर करने से पहले गैस गोदाम में सिलेंडर का वजन किया जाता है।

PM उज्ज्वला योजना के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन कर मिलेगा सस्ता सिलिंडर

इसके अलावा डिलीवरी ब्वॉय के पास भी तराजू या वजन करने वाली मशीन होती है। ऐसे में आप उसके सामने ही इसे तौल सकते हैं। नियमों के मुताबिक गैस कंपनियों की जिम्मेदारी है कि ग्राहक को डिलीवरी के वक्त सिलिंडर तौल कर दिया जाए।

कई ग्राहक इसकी मांग करते हैं लेकिन कई ग्राहक बिना वजन किए सिलिंडर रिसीव कर लेते हैं और बाद में पछताते हैं। वहीं अगर आपको सिलेंडर तौलकर न दिया जाए तो आप अपनी गैस एजेंसी में इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर सीधे तेल कंपनियों को शिकायत पहुंचा सकते हैं।

LPG का इस्तेमाल करते हुए कहीं आप ये गलती तो नहीं कर रहे?

एलपीजी सिलिंडर का इस्तेमाल करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। हमारी एक छोटी सी गलती बड़े हादसे का रूप ले सकती है। एक चूक हमारी जिंदभी पर भी भारी पड़ सकती है। सिलेंडर किसी हवादार जगह पर रखना चाहिए। ऐसा करने पर लीक हो रही गैस एक जगह पर एकत्रित न होकर हवा के जरिए अलग-अलग दिशाओं में फैलेगी।

गैस रिसाव के दौरान इलेक्ट्रिकल स्विच न चलाएं और सुनिश्‍चित करें कि स्‍टोव के नॉब बंद हैं। एक सबसे बड़ी गलती अक्सर लोग करते हैं और वह यह है कि एलपीजी रिसाव का पता लगाने के लिए माचिस की तीली जला देते हैं। ऐसा कतई न करें।

Next Stories
1 किसी को किराएदार बनाने से पहले उसका Aadhaar वेरिफाई जरूर करें, वर्ना हो सकती है परेशानी
2 बाइक का इंजन ऑयल कितने किलोमीटर पर बदलना चाहिए? यहां जानें डिटेल्स
3 EPFO सदस्यों के लिए खुशखबरी! जेब पर सीधा असर
ये पढ़ा क्या?
X