PM Kisan योजना के साथ चार योजनाएं भी बड़े काम की, सब्सिडी पर खरीद सकते हैं खाद, बीज व ट्रैक्‍टर

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये हर चार महीने पर यानी सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं। वहीं कुछ अन्‍य स्‍कीमों में किसानों को सब्सिडी पर खाद, बीज व अन्‍य कृषि कार्य हेतु उपकरण उपलब्‍ध कराए जाते हैं।

PM Kisan योजना के साथ चार योजनाएं भी बड़े काम की, सब्सिडी पर खरीद सकते हैं खाद, बीज व ट्रैक्‍टर (File Photo)

किसानों के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिसका सीधा लाभ किसानों तक पहुंचाया जा रहा है। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये हर चार महीने पर यानी सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं। वहीं कुछ अन्‍य स्‍कीमों में किसानों को सब्सिडी पर खाद, बीज व अन्‍य कृषि कार्य हेतु उपकरण उपलब्‍ध कराए जाते हैं। यहां कुछ ऐसे ही स्‍कीमों के बारे में जानकारी दी जाएगी जिसके तहत किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए विस्‍तार से जानते हैं इन योजनाओं के बारे में…

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना
किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। जिसके तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये तीन किस्‍तो में दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास दो हेक्‍टयर की जमीन हो या वह छोटे किसान हों। इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए आप नजदीकी सीएससी केंद्र या ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर या PM Kisan GOI मोबाईल ऐप के जरिए भी पंजीकरण करवाना सकते हैं। 

किसान क्रेडिट योजना 
इस योजना के अंतर्गत जरूरत पड़ने पर किसान कर्ज दिया जाता है, इसके तहत आप कर्ज किसी भी नजदीकी बैंक से ले सकते हैं। इसमें ब्‍याज भी बहुत कम लिया जाता है। साथ ही कुछ सालों तक ब्‍याज में छू भी दी जाती है। योजना में किसान 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। अब इस योजना को किसान सम्मान निधि योजना के साथ लिंक कर दिया गया है। खाद बीज के लिए पैसे की आवश्‍यकता पड़ने पर किसान लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ola S1 व TVS iQube को टक्‍कर देने आ रहा Bajaj का नया Electric Scooter, Ather Energy का सालाना 4 लाख यूनिट तैयार करने की योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक आपदा से किसानों को राहत देने के लिए यह योजना शुरू की गई है। जो किसानो को आंधी, सूखा, बारिश, भूकंप,ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा से हुए आर्थिक नुकसान से राहत देती है। लेकिन इसके लिए किसानों को पंजीकरण कराना होता है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसान को फसल का नुकसान हुआ है और उसका बीमा इस योजना में है तो उसे 40,700 रुपये की आर्थिक मदद जाती है।

किसान ट्रैक्टर योजना  
इस योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र ट्रैक्‍टर दिया जाता है। इसपर आपको ट्रैक्‍टर के कीमत का आधा दाम दिया जाता है। किसानों को ट्रैक्टर की आधी कीमत ही देनी होगी, जबकि आधी कीमत सरकार देगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो, बैंक की डिटेल, जमीन के कागज होने चाहिए। किसान किसी भी नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट