ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana के साथ- साथ किसान उठा सकते हैं IPM का फायदा, जानें कैसे तेजी से बढ़ेगी इनकम!

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट को खेती की शानदार तकनीक माना जाता है। फसल को कीट और बीमारियों से छूटकारा दिलाने में कारगार मानी जाती है। इसके साथ ही यह केमिकल से भी छुटकारा दिलाती है।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | September 4, 2020 11:26 AM
pm kisan yojana a

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को वित्तीय तौर पर कुछ राहत मिले इसके लिए सरकार तीन किस्त के जरिए 2-2 हजार रुपये की किस्त जारी करती है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी मोदी सरकार कई फैसले ले चुकी है। अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट में इस किस्त का पैसा लगा सकते हैं।

इसे खेती की शानदार तकनीक माना जाता है। फसल को कीट और बीमारियों से छूटकारा दिलाने में कारगार मानी जाती है। इसके साथ ही यह केमिकल से भी छुटकारा दिलाती है। फसल को जितना कम नुकसान होगा किसानों की उतनी ही ज्यादा इनकम होगी।

अक्सर देखने को मिलता है कि कीट और बीमारियों के चलते किसान की सालभर की मेहनत पर पानी फिर जाता है। इंट्रीगेटिट पेस्ट मैनेजमेंट फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को कंट्रोल करने की सस्ती विधि है। इसमें नाशीजीवों, रोगों और खरपतवार के नियंत्रण की तकनीकों का प्रयोग किया जाता है।

इसका उद्देश्य इन नाशीजीवों की संख्या एक सीमा के नीचे बनाये रखना है। इस सीमा को ‘आर्थिक क्षति सीमा’ कहते हैं। वहीं वे किसान जो कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी नहीं हैं वे भी इसमें थोड़ा निवेश कर अपनी फसल को होने वाले नुकसान को बहुत हदतक कंट्रोल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोदी सरकार ने जारी किया चालू वित्त वर्ष में अबतक 98,625 करोड़ रु टैक्स रिफंड, आपको मिला या नहीं घर बैठे ऐसें करें चेक
2 NEET 2020 के लिए तैयारियां शुरू, छात्रों के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन, जान लें वर्ना एग्जाम सेंटर में होगी दिक्कत
3 थर्ड पार्टी इंश्योरेंस रिन्यू कराने के लिए अगले साल अप्रैल से जरूरी होगा FASTag! जानें कैसे मिलता है ये
IPL 2020 LIVE
X