scorecardresearch

स्‍वतंत्रता दिवस से पहले की छुट्टियों पर भी खुलें रहेंगे देश के सभी पोस्‍ट ऑफिस, जानिए वजह और कौन से होंगे काम

Post Office Holiday: सूचना मंत्रालय की ओर से जारी की गई सूचना में में कहा गया था कि देश भर के सभी डाकघर इस सार्वजनिक अभियान का समर्थन करने की सीमा तक कार्य करेंगे।

स्‍वतंत्रता दिवस से पहले की छुट्टियों पर भी खुलें रहेंगे देश के सभी पोस्‍ट ऑफिस, जानिए वजह और कौन से होंगे काम

इंडियन पोस्‍ट ऑफिस ने ट्विटर पर एक जानकारी दी है कि देश के सभी डाकघर स्‍वतंत्रता से पहले जितनी भी छुट्टियां होंगी काम करेंगे। पोस्‍ट ऑफिस की ओर से छुट्टियों पर काम करने का फैसला हर घर तिरंगा अभियान के तहत लिया है। इंडिया पोस्ट ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा कि ”हर घर तिरंगा” अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री और वितरण की सुविधा के लिए, देश भर के सभी डाकघर स्वतंत्रता दिवस 2022 से पहले छुट्टियों पर काम करेंगे। हालाकि इससे पहले इस बात की जानकारी सूचना मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी की गई थी।

सूचना मंत्रालय की ओर से जारी की गई सूचना में में कहा गया था कि देश भर के सभी डाकघर इस सार्वजनिक अभियान का समर्थन करने की सीमा तक कार्य करेंगे। इसके तहत 7 अगस्त, 9 और 14 अगस्त को होने वाले सार्वजनिक अवकाशों पर राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष के तहत तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ” हर घर तिरंगा ” अभियान की शुरू किया था। इसे 2 अगस्त को लॉन्च किया गया था, जो भारतीय तिरंगे के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या की 146 वीं जयंती भी है। इस अभियान का उद्देश्य नागरिकों को 13 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना शामिल है। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

हर घर तिरंगा अभियान को सफर बनाने के लिए भारत सरकार ने पूरे भारत में झंडों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। देश के सभी डाकघर 1 अगस्त, 2022 से झंडे बेचना शुरू कर चुके है। इसके अलावा, राज्य सरकारों ने भी झंडे की आपूर्ति और बिक्री के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ करार किया है। इसके अलावा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को भी GeM पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है। झंडे की आपूर्ति की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए केंद्र ने विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइटों और स्वयं सहायता समूहों के साथ भी करार किया है।

कौन-कौन से होंगे काम

सूचना मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस दिन तिरंगे की बिक्री की जाएगी। हालाकि बहुत जरूरी काम होने पर काम किए जा सकते है। वहीं अन्‍य कामों को लेकर सूचना मंत्रालय या पोस्‍ट ऑफिस की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

इस हफ्ते कितने दिन बंद रहेंगे बैंक और डाकघर

रक्षा बंधन, देशभक्ति दिवस, दूसरे शनिवार और रविवार सहित विभिन्न छुट्टियों के लिए 11, 12, 13 और 14 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे। वहीं रक्षाबंधन और 14 अगस्‍त यानी रविवार को पोस्‍ट ऑफिस खुले रहेंगे। आइए जानते हैं कहां-कहां और क्‍यों बंद रहेंगे बैंक और पोस्‍ट ऑफिस।

  • 11 अगस्त: रक्षा बंधन – अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, जयपुर और शिमला
  • 12 अगस्त: रक्षा बंधन-कानपुर और लखनऊ
  • 13 अगस्त: देशभक्त दिवस – इम्फाल
  • 14 अगस्त: रविवार

इस सप्ताह खुले रहेंगे बैंक

अगस्त 10, 11 अगस्त, अगस्त 12 को अहमदाबाद, भोपाल, देहरादून, जयपुर और शिमला के अलावा अन्य शहरों में 11 अगस्त को बैंक खुले रहेंगे। वहीं पूरे भारत में बैंक 12 अगस्त को खुले रहेंगे। केवल कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट