ताज़ा खबर
 

AIRTEL ने इस राज्य में बंद किया 3G नेटवर्क, ग्राहकों को उठाना होगा यह कदम

3G नेटवर्क के ग्राहकों को एयरटेल (Airtel) ने 4G में स्थानांतरित कर दिया है। कंपनी की कोशिश है कि धीरे-धीरे पूर देश में वह 3जी नेटवर्क को बंद कर देगी।

airtelइस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है।

दूरसंचार कंपनी भारतीय एयरटेल ने नेटवर्क ऑपरेशन के क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए कठोर कदम उठाए हैं। 4जी सेवा से लोगों को जोड़ने और इसे बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने हरियाणा में 3जी नेटवर्क को बंद कर दिया है। 3G नेटवर्क के ग्राहकों को एयरटेल (Airtel) ने 4G में स्थानांतरित कर दिया है। कंपनी की कोशिश है कि धीरे-धीरे पूर देश में वह 3जी नेटवर्क को बंद कर देगी। एक आधिकारिक बयान में एयटेल ने घोषणा की है कि उसने हरियाणा सर्कल में अपनी 3जी सेवाओं को बंद कर दिया है। एयरटेल का कहना है कि 3 जी सेवाओं के लिए इस्तेमाल होने वाला 2100 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम अब राज्य में 4 जी सेवाओं के लिए समर्पित होगा, जिससे 4 जी ग्राहकों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल का कहना है, “हरियाणा में ग्राहको को अब एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं तेज गति के साथ 4जी नेटवर्क पर एचडी गुणवत्ता वाली वोल्ट कॉलिंग के साथ मुहैया कारई जाएंगी। कोलकाता के बाद हरियाणा दूसरा सर्किल है जहां एयरटेल ने 3जी सेवाएं बंद की हैं।”

वे ग्राहक जो अभी भी 3G सेवाएं इस्तेमाल कर रहे हैं, एयरटेल ने सुझाव दिया है कि वे ऑपरेटर की 4G सेवाओं का इस्तेमाल करें।  Airtel 3G ग्राहकों को 4G सिम कार्ड लेना होगा। साथ ही 4G नेटवर्क सपोर्ट वाला स्मार्टफोन खरीदेगा। हालांकि, मौजूदा 3 जी ग्राहकों को सेवा में व्यवधान का सामना नहीं करना पड़ेगा। एयरटेल का कहना है कि वह 3 जी सिम और हैंडसेट के साथ ग्राहकों को वॉयस सर्विस देना जारी रखेगा। एयरटेल हरियाणा में फीचर फोन पर ग्राहकों की कनेक्टिविटी जरूरतों को पूरा करने के लिए 2 जी सेवा प्रदान करना जारी रखेगा।

इससे पहले, एयरटेल ने अपनी 4 जी सेवाओं को मजबूत करने के पक्ष में कोलकाता में अपने 3 जी नेटवर्क को बंद कर दिया था। एयरटेल समय-समय पर अपनी तेज 4 जी सेवा के पक्ष में सभी सर्किलों से 3 जी नेटवर्क को चरणबद्ध करने की योजना बना रहा है।  इसके बाद सब्सक्राइबर को 4 जी हैंडसेट में अपग्रेड करना होगा और 4 जी सिम कार्ड लेना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC INDIAN RAILWAYS: नए कलेवर में वेटिंग रूम, महज 10 रुपये घंटे में AC में बिताएं वक्त, यहां हुई शुरुआत
2 राशन कार्ड बनाने के सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रही मोदी सरकार! फर्जीवाड़े पर कसेगी लगाम
3 TATA SKY, DISH TV या AIRTEL DTH की ये शानदार सर्विसेज जानते हैं आप? ALEXA से लेकर Amazon Fire TV का मजा
IPL 2020 LIVE
X