ताज़ा खबर
 

जल्द 5 हजार रुपये से 7 हजार रुपये तक बढ़ जाएंगे कार के दाम! जानें क्यों

इस कदम से औसतन कार की कीमतें 5,000 रुपये से 7,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। अब तक, सभी कारों के लिए केवल ड्राइवर की सीट एयरबैग अनिवार्य था।

Honda Jazz कार। तस्वीर का इस्तेमाल केवर प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। फोटो सोर्स: hondacarindia.com

केंद्र सरकार सड़क हादसों में मौत के आंकड़ों को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ट्रैफिक नियमों में सख्ती और ऑटो कंपनियों को सुरक्षित कार निर्माण के लिए नियम लाई है। इसी कड़ी में अब सरकार ने कार की फ्रंट सीट के लिए भी एयरबैग को अनिवार्य कर दिया है। परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय के ऐसा एक प्रस्ताव भेजा जो अब मंजूर हो गया है।

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि ड्राइवर सीट के लिए तो एयर बैग इंस्टाल्ड रहता है पर फ्रंट सीट पैसेंजर्स के लिए एयरबैग नहीं होता। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस को ध्यान में रखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियों से कहा है कि अब कंपनियों को नई कारों में 1 अप्रैल से फ्रंट सीट के लिए एयरबैग जरूर इंस्टॉल करने होंगे। ये नया नियम 1 अप्रैल 2021 से लागू हो जाएगा।

पुरानी कार मालिकों को 31 अगस्त, 2021 तक अपनी कार में फ्रंट सीट और ड्राइवर सीट पर एयरबैग लगवाना होगा। 31 अगस्त के बाद अगर कोई कार सड़क पर बिना एयरबैग के चलते पाई जाती है तो ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकेगी।

इस कदम से औसतन कार की कीमतें 5,000 रुपये से 7,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। अब तक, सभी कारों के लिए केवल ड्राइवर की सीट एयरबैग अनिवार्य था। इससे फ्रंट सीट बैठा यात्रा पूरी तरह से गंभीर चोट की चपेट में आ जाता है या यहां तक ​​कि कार के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो जाती है। जुलाई 2019 से ड्राइवर की सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट की रोड सेफ्टी के बनाई गई कमेटी में सुझाव दिया गया था कि नए मॉडल के मामले में 1 अप्रैल 2021 और इससे पहवे निर्मित वाहनों में 31 अगस्त, 2021 तक फ्रंट सीट पर कब्जा एयरबैग के साथ फिट किया जाए।”

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: 2 हजार रुपये की किस्त चाहिए 31 मार्च के पहले कराएं रजिस्ट्रेशन! आवेदन के समय देनी होगी ये जानकारी
2 Indian Railways, IRCTC: रेल मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म टिकट के रेट में हुए इजाफे पर दी ये जानकारी, आप पर सीधा असर
3 7th Pay Commission: फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी, केंद्रीय पेंशनर्स को भी जल्द मिलेगी ये सौगात
ये पढ़ा क्या?
X