ताज़ा खबर
 

Air Ticket बुक करवा रहे हैं तो जान लें इन शहरों के लिए कितना है किराया, DGCA ने जारी की लिस्ट

एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने 7 बैंड्स के जरिए न्यूनतम और अधिकतम किराए की लिस्ट तैयार की है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपको एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए अब कितने पैसे चुकाने होंगे।

जानें, कब से कर सकेंगे आप विमान का सफर

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में विमानन कंपिनियों को अपनी सेवाएं देने की मंजूदी दे दी है। विमानन कंपनियां अब 25 मई से घरेलू उड़ानों को संचालित करेंगी। कंपनियां मनमाना किराया न वसूले इसके लिए सरकार ने रेट लिस्ट तय कर दी है। रेट लिस्ट से ज्यादा किराया वसूलने पर कंपनियों पर कार्रवाई की जाएगी।

एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने 7 बैंड्स के जरिए न्यूनतम और अधिकतम किराए की लिस्ट तैयार की है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि आपको एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए अब कितने पैसे चुकाने होंगे।लिस्ट के मुताबिक दिल्‍ली से चंडीगढ़ देहरादून, जयपुर और शिमला के लिए न्‍यूनतम किराया दो हजार रुपये तो अधिकतम किराया 6 हजार रुपए तय किया गया है।

ये वें उड़ाने हैं जिनकी ड्यूरेशन 40 मिनट से कम की है। वहीं दिल्‍ली से भोपाल, लखनऊ, जम्‍मू, लेह, लुधियाना और श्रीनगर के लिए न्‍यूनतम किराया 2500 और अधिकतम 7500 रुपए है। ये उड़ानें 40-60 मिनट के ड्यूरेशन की है। वहीं दिल्‍ली से अहमदाबाद, डिबरूगढ़, इंदौर, नागपुर, पटना, रायपुर और रांची के लिए न्यूनतम तीन हजार तो अधिकतम किराया 9000 रु है और इनकी टाइम ड्यूरेशन 60-90 मिनट की है।

अब बात करें दिल्ली से मुंबई तक के सफर की तो इसमें कुल 90-120 मिनट का समय लगता है। इस हिसाब से यह तीसरे बैंड में शामिल है। लिहाजा दिल्ली-मुंबई यात्रा के लिए हवाई किराया न्यूनतम 3500 और अधिकतम 10000 रुपये तय किया गया है। मालूम हो कि विमानन कंपनियों को उड़ानों के संचालन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ इजाजत दी गई है। मौजूदा समय में जरूरी सेवाओं से जुड़ी उड़ानों को ही मंजूरी मिली हुई है। लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Vay Vandana Yojana: महज 3 लाख रु निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी रकम, जानें क्या है ये स्कीम
2 IRCTC Ticket Booking: 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर पर मिल रहे टिकट, जानें क्या होते हैं ये
3 EPFO Rules: इन वजहों से बंद हो सकता है आपका PF खाता! अगर कर रहे हैं ये गलती तो सावधान