ताज़ा खबर
 

ATM पर बिना कार्ड कैश विदड्रॉल की सुविधा दे रही यह कंपनी, जानें कैसे करेगा काम

एजीएस फिलहाल इस तकनीक के NPCI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रही है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि उनकी इस तकनीक को अगले महीने तक हरी झंडी मिल जाएगी।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है. (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

मुंबई की एक कंपनी बिना कार्ड इस्तेमाल किए बगैर कैश विद्ड्रॉल की सुविधा देने जा रही है। AGS ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी ने इस तकनीक को इजाद किया है। अब आपको एटीएम से पैसे निकाले के लिए कार्ड की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ यूपीआई की जरूरत पड़ेगी। पैसे निकालने वाले शख्स को अपने फोन से ATM स्क्रीन पर दिखाई दे रहे QR कोड को स्कैन करना होगा और फोन में यूपीआई पिन नंबर डालना होगा। जिसके बाद मशीन आपको पैसे दे देगी।

एजीएस फिलहाल इस तकनीक के NPCI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) से हरी झंडी मिलने का इंतजार कर रही है। हालांकि, कंपनी का कहना है कि उनकी इस तकनीक को अगले महीने तक हरी झंडी मिल जाएगी। एजीएस पहले से ही एटीएम मशीन बनाने, उसके रख-रखाव और नई तकनीक जोड़ने का बिजनस कर रही है।

इस प्रक्रिया के तहत ATM से निकलेगा पैसा: इस तकनीक का इजाद लोगों की सुविधा और आसानी के लिए किया गया है। इसके लिए आपको एटीएम मशीन में यूपीई के तहत कैश विद्ड्रॉल का ऑप्शन सलेक्ट करना होगा। इसके बाद विद्ड्रॉल राशि दर्ज करनी होगी। इसके बाद एटीएम मशीन के स्क्रीन पर आपको एक QR कोड दिखेगा। इसे आपको अपने फोन के यूपीआई ऐप से स्कैन करना होगा। स्कैन करने के बाद पिन डालकर धनराशि निकाल लेनी होगी।

एजीएस कंपनी का दावा है कि उसके इस तकनीक को लेकर तमाम बैंक रुचि दिखा रहे हैं। हालांकि, कंपनी को सिर्फ NCPI की अनुमति का इंतजार है। इसके बाद कंपनी के सामने इसके प्रमोशन का लक्ष्य होगा। कंपनी को उम्मीद है कि बैंक इसका प्रमोशन और लोगों को इस तकनीक के बारे में समझाने में मदद करेंगे।

Next Stories
1 नौकरी, बैंक अकाउंट न हो तो भी मिल सकता है लोन, जानें क्‍या हैं तरीके
2 अगर चाहते हैं अगली सैलरी कट कर न आए तो तैयार रखें ये कागजात!
3 क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए RBI ला रहा नया सिस्‍टम, जानें कैसे आपको होगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X