फिर बढ़ेगा इस सूबे में आंगनबाड़ियों कार्यत्रियों का मानदेय, बोले CM- जो अभी बढ़ा, वह है पिछला बकाया

उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ियों कार्यत्रियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि यह मानदेय तो पिछला था, अभी और मानदेय बढ़ाया जा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

आंगनबाड़ियों कार्यत्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि आंगनबाड़ियों कार्यत्रियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि यह मानदेय तो पिछला था, अभी और मानदेय बढ़ाया जा सकता है। यह ऐलान पोषण अभियान के तहत मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि एक महीने पहले मैंने कहा था कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के बकाए का भुगतान किया जाए। पर इसे लोगों ने बढ़ा हुआ भुगतान समझा था, लेकिन यह भुगतान पिछला था। अब सरकार आगे भी मानदेय बढ़ाएगी।

1.23 लाख स्मार्टफोन बांटे गए
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस कार्यक्रम के दौरान आगनबाड़ी कर्मियों का उत्साह बढ़ाते और साहसिक कार्य की सराहना करने हुए कहा कि पिछले दिनों जो मानदेय बढ़ाया गया था वह परफॉर्मेंस आधारित था। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को पोषण अभियान के अंतर्गत तकनीक से जोडऩे व उनकी कार्य सुविधा के लिए 1.23 लाख स्मार्टफोन एवं बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 1.87 लाख इन्फैंटोमीटर दिया गया है। कहा कि कहने के लिए यह केवल स्मार्ट फोन व ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस के वितरण का कार्यक्रम हो सकता है लेकिन यह कदम सुशासन के लक्ष्‍य को और मजबूत बना सकती है।

आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भवन देने की योजना
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम प्रयास कर रहे हैं कि प्रत्येक आंगनबाड़ी कर्मियों को भवन देने की योजन लाई जाए। साथ ही प्रदेश की हर आंगनबाड़ी को प्री-प्राइमरी के रूप में कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है, इसपर भी विचार किया जा रहा मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से चार साल पहले यही कार्यकत्रियां धरना-प्रदर्शन के लिए बदनाम थीं, लेकिन मैं आंगनबाड़ी वर्कर, आशा, एएनएम की ताकत को जानता था। हमने इस ताकत को कोरोना के दौरान आजमाया और उत्तर प्रदेश का मॉडल पूरे विश्व में सराहा गया।

यह भी पढ़ें: पैसे की है जरूरत? PPF Account से एक फीसदी ब्याज पर ले सकते हैं कर्ज, जानें- प्रोसेस
कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
लखनऊ में मंगलवार को लोक भवन में पोषण अभियान के तहत आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कर्मियों को स्‍मार्ट फोन दिया। उनके साथ कार्यक्रम में महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह के साथ मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: खाते से कट जाए पैसा और ATM से न निकले, तब क्या करें…क्या वापस मिल जाते हैं रुपए? जानें

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।