Aadhaar Card केंद्र संचालक मांग रहा ज्यादा पैसा? जानें किस तरह कर सकते हैं शिकायत

यूआईडीएआई इस तरह के मामलों से निपटने के लिए आधारकार्डधारकों को शिकायत दर्ज करने का सहुलियत देती है। अगर आपसे कोई आधार केंद्र पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं।

aadhar card address change, aadhar card address change documents required, aadhar card address change online
घर बैठे आधार पर बदलवा सकते हैं का एड्रेस। (फोटो residentpvc.uidai.gov.in)

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। आधार कार्ड आज के समय में सभी लोगों के लिए जरूरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड में एक यूजर की कई अहम जानकारियां दर्ज होती हैं। कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी उम्र में आधार के लिए एनरोल कर सकता है। यानी की नवजात का भी आधार कार्ड बन जाता है।

हालांकि 5 साल और 15 साल की उम्र का होने पर इसे अपडेट किया जाना अनिवार्य है। इसके बिना कई सरकारी काम अधूरे रह जाते हैं। आधार कार्ड से जुड़ी सर्विस के लिए आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने रेट फिक्स्ड किए हुए हैं।

ऐसे में कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जिसमें आधार कार्ड केंद्र संचालक लोगों से ज्यादा पैसों की मांग करते हैं। ऐसे में आधारकार्डधारकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं?

UIDAI का अलर्ट! Aadhaar को इंटरनेट कैफे से डाउनलोड कर रहे हैं तो जरूर करें ये काम

यूआईडीएआई इस तरह के मामलों से निपटने के लिए आधारकार्डधारकों को शिकायत दर्ज करने का सहुलियत देती है। अगर आपसे कोई आधार केंद्र पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं। ऐसा होने पर आप 1947 आधार संपर्क केंद में शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो help@uidai.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ध्यान रहे नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी तरह की फीस नहीं लगती। वहीं आधार कार्ड में अपडेशन के लिए पैसा चुकाना होता है। बायोमेट्रिक्स में बदलाव के लिए आधार कार्ड केंद्र जाना होता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।