ताज़ा खबर
 

गलती से दूसरे के खाते में अमाउंट ट्रांसफर हो गया? रिसीवर पैसे लौटाने से कर रहा मना तो करें ये काम

गलत बैंक डिटेल या फिर जल्दबाजी की वजह से दूसरे के खाते में अमाउंट ट्रांसफर हो जाता है। लेकिन घबराने की जरुरत नहीं आपको आसानी से आपका पैसा मिल सकता है।

फाइल फोटो

अक्सर ऐसा होता है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान अमाउंट गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसे में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें और क्या नहीं। ऐसा गलत बैंक डिटेल या फिर जल्दबाजी की वजह से हो सकता है। लेकिन घबराने की जरुरत नहीं आपको आसानी से आपका पैसा मिल सकता है। अब सवाल यह है कि हमें पैसे वापस मिल जाए इसके लिए क्या करना होगा?

ऐसे में ग्राहक कस्टमर केयर पर कॉल कर बैंक को सूचित करना चाहिए या फिर सीधे बैंक शाखा में जाकर सूचना देनी चाहिए। आपको बैंक अधिकारियों को बताना होगा कि गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया इसके बाद बैंक उस व्यक्ति से संपर्क करता है।

व्यक्ति को इस बात की जानकारी दी जाती है कि आपके अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर हुआ है जिसके बाद इसे वापस डिडक्ट किया जा रहा है। इस तरह आपका पैसा वापस रिफंड हो जाता है। अगर खाताधारक और रिसीवर का बैंक एक है तो रिफंड में समय नहीं लगता जबकि बैंक अलग-अलग होने पर समय ज्यादा लगता है।

अब एक सवाल यह भी है कि अगर रिसीवर यानि अगर कोई व्यक्ति पैसा लौटाने से मना कर दे तो क्या होगा? अगर वह पैसे लौटाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं। कानूनी कार्रवाई में समय लगता है ऐसे में खाताधारक को बैंक पर दबाव बनाकर रिसीवर को मनाने की कोशिश करनी चाहिए।

बैंकों का गाइड करने वाली संस्था रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नियमों के मुताबिक अगर किसी खाताधारक ने गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो यह बैंक की जवाबदेही है कि वे खाताधारक को रिफंड मुहैया करवाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक महिला कर्जदार को सस्ते लोन के अलावा देते हैं कई फायदे, जानें कितनी हो सकती है बचत
2 Post Office की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आपको बनाएगी करोड़पति! सिर्फ एकबार करना होगा इतना निवेश
3 एक से ज्यादा PAN कार्ड हैं तो ये है सरेंडर करने का तरीका, घर बैठे चुटकियों में हो जाएगा काम, वर्ना लगेगा 10 हजार रु जुर्माना