ताज़ा खबर
 

गलती से गलत बैंक खाते में पैसा हो जाए ट्रांसफर तो ये है लीगल एक्शन लेना का तरीका, पाई-पाई होगी रिफंड

डिजिटल ट्रांजेक्शन के अलग-अलग माध्यम हैं जिनमें बैंक मोबाइल एप, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, भीम यूपीआई, पेटीएम आदि शामिल हैं।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

डिजिटल ट्रांजेक्शन करते वक्त हमें बेहद ही सावधानी से पैसों का लेन-देन करना चाहिए। डिजिटल ट्रांजेक्शन जितना आसान है कभी-कभी एक गलती से हमें उतना ही परेशान भी कर सकता है। कोरोना वायरस के बाद से अबतक डिजिटल ट्रांजेक्शन पर लोगों का ध्यान और ज्यादा बढ़ा है।

डिजिटल ट्रांजेक्शन के अलग-अलग माध्यम हैं जिनमें बैंक मोबाइल एप, नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, भीम यूपीआई, पेटीएम आदि शामिल हैं। इन सभी प्लेटफॉर्म हमें सावधानी के साथ ट्रांजेक्शन करनी चाहिए। कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से बैंक अकाउंट नंबर गलत टाइप हो जाने पर गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है। गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के बाद ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

अगर आपने गलती से किसी और के बैंक अकाउंट में पैसे भेज दें तो आप इसे फिर वापस पा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को यह सहुलियत देता है और बैंकों को स्पष्ट निर्देशा देता है कि गलती से ट्रांसफर हुए पैसों को ग्राहकों को जल्द से जल्द लौटाया जाना चाहिए।

अक्सर ऐसा होता है कि आपने ट्रांजेक्शन के वक्त गलती से गलत अकाउंट नंबर दर्ज किया होता है और पैसा उसपर ट्रांसफर भी हो जाता है। ऐसे में आप बैंक को सूचित कर रिफंड हासिल कर सकते हैं। वहीं ऐसे भी मामले सामने आते हैं जब रिसीवर (जिसके अकाउंट में पैसा पहुंचा हो) वह पैसा देने से मना कर देता है। ऐसे में ग्राहक के पास लीगल एक्शन लेने की छूट होती है। आप उसके खिलाफ केस दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद रिसीवर के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा और आपका पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन सेवाओं तक के लिए Aadhaar में मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना है जरूरी, यहां जानें
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पाएं 25 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
3 Pradhan Mantri Awas Yojana: 3.50 लाख रुपये में यहां मिल रहे मकान, घर बैठे करें बुकिंग!
IPL 2020 LIVE
X