ताज़ा खबर
 

अगर गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे पाएं वापस, ये हैं कुछ तरीके

Accidentally transfer money to wrong account: पैसा ट्रांसफर करने के बाद अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे रिसीवर से पुष्टि नहीं लेते। ऐसा करना बाद में नुकसानदायक साबित होता है। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर होने के बाद तुरंत रिसीवर को कॉल कर इस बात की पुष्टि कर लेनी चाहिए।

Accidentally transfer money to wrong account: ऑनलाइनल ट्रांजेक्शन करते वक्त अक्सर ऐसा होता है कि हम गलत अकाउंट में गलती से पैसा ट्रांसफर कर बैठते हैं। ऐसे वक्त में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें और क्या नहीं। गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाए तो इसे वापस पाया जा सकता है। इसके लिए आपको तय प्रक्रिया का पालन करना होता है। और पैसा आपके खाते में वापस ट्रांसफर कर दिया जाता है।

पैसा ट्रांसफर करने के बाद अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे रिसीवर से पुष्टि नहीं लेते। ऐसा करना बाद में नुकसानदायक साबित होता है। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर होने के बाद तुरंत रिसीवर को कॉल कर इस बात की पुष्टि कर लेनी चाहिए कि पैसा उनके खाते में ट्रांसफर हुआ है या नहीं। अगर वह न कहे तो इसका मतलब पैसा कहीं और ट्रांसफर हो गया है। ऐसा गलत अकाउंट नंबर या अन्य गलत जानकारी दर्ज करने पर होता है।

ऐसे में आपको बैंक को लिखित में ट्रांजेक्शन के बारे में सूचित करना चाहिए। आप ट्रांजेक्शन की तारीख, समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट में आपने गलती से पैसे ट्रांफसर किया हो इन सभी की जानकारी भरकर दें।

कई बार गलती से गलत अकाउंट नंबर (जिसका वजूद नहीं) और आईएफएससी कोड के चलते पैसा खाते से डिडक्ट होने के बाद वापस ऑटोमेटिकली रिटर्न हो जाता है लेकिन अगर ऐसा न हो तो आप ब्रांच मैनेजर से मिलें। उन्हें पूरी जानकारी दें इसके बाद बैंक मैनेजर अपने स्तर पर मामले को देखते हैं और आपका पैसा रिटर्न कर दिया जाता है।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए बैंकों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। बैंकों को ऐसे मसलों पर जल्द से जल्द एक्शन मोड में काम करना होता है। ऐसे में आपका पैसा गलत अकाउंट में जाने के बाद भी सुरक्षित माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC ‘जीवन अक्ष्य’ पेंशन पॉलिसी: एकमुश्त निवेश से हर महीने पा सकते हैं 15 हजार रुपये, जानें कैस मिलेगा फायदा
2 कम पेट्रोल खपत में चाहते हैं ज्यादा माइलेज वाली बाइक, फेस्टीव सीजन में ये हैं बेस्ट ऑप्शन!
3 NPCI आधार सक्षम भुगतान प्रणाली AEPS, ये है चलता फिरता ATM!
IPL 2020 LIVE
X