scorecardresearch

दिल्ली में AAP सरकार ने 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में जमा किए 5,000 रुपये: जानें, कैसे लिस्ट में चेक कर सकते हैं नाम?

दिल्ली सरकार ने शनिवार को उच्च प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध से प्रभावित 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में पांच-पांच हजार रुपये जमा किए है। यह जानकारी एक अधिकारी बयान में दी गई है। बयान में कहा गया है कि अन्‍य श्रमिकों के खाते में दो दिनों के भीतर शेष राशि भेजी जाएगी।

दिल्ली में AAP सरकार ने 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में जमा किए 5,000 रुपये: जानें, कैसे लिस्ट में चेक कर सकते हैं नाम? (File Photo)

दिल्ली सरकार ने शनिवार को उच्च प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध से प्रभावित 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में पांच-पांच हजार रुपये जमा किए है। यह जानकारी एक अधिकारी बयान में दी गई है। बयान में कहा गया है कि अन्‍य श्रमिकों के खाते में दो दिनों के भीतर शेष राशि भेजी जाएगी। जानकारी के अनुसार अभी दिल्ली में 6 लाख पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं और अन्य एक लाख पंजीकृत होने की प्रक्रिया में हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के अपनी सरकार के फैसले की घोषणा की थी। जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने 2.95 लाख निर्माण श्रमिकों के खातों में सहायता राशि जमा कर दी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार हर कदम पर निर्माण श्रमिकों के साथ खड़ी है। किसी भी सहायता के लिए दिल्‍ली सरकार आगे रहेगी, उन्‍होंने कहा कि मजदूर देश की रीढ़ की हड्डी हैं जो देश को मजबूत करती हैं। अगर कार्यकर्ता खड़ा है, तो हमारी इमारतें खड़ी हैं और शहर खड़ा है। इसलिए, श्रमिकों का सम्मान और हित हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकता है।

सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताय कि उच्‍च प्रदूषण स्‍तर के कारण दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिस कारण से उनको घर का खर्च चलाने में समस्‍या आ रही थी, जिसे देखते हुए उन्‍हें सहायता राशि दी गई है और आने वाले समय में भी सरकार उनके साथ रहेगी। दिल्ली कंस्ट्रक्शन वर्कर बोर्ड में छह लाख श्रमिक पंजीकृत हैं और करीब एक लाख और पंजीकृत होने की प्रक्रिया में हैं। बयान में कहा गया है कि इन श्रमिकों के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनके खातों में पांच हजार रुपये भी जमा करा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगा बढ़ा इजाफा? हाउस रेंट अलाउंस को लेकर हुआ यह खुलासा

यहां चेक कर सकते हैं लिस्‍ट

  • सबसे पहले आपको edistrict.delhigovt.nic.in लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद सर्विस वाले विकल्‍प का चयन करना होगा।
  • यहां पर आपके सामने बहुत सारे ऑप्‍शन दिखाई देंगे।
  • इसमें से आप स्‍टेटस वाले विकल्‍प का चयन कर जरुरी जानकारी भरकर अपने श्रमिक पंजीकरण के स्‍टेटस की जांच कर सकते हैं।
  • अगर आपकी यहां पूरी जानकारी दिखाई देगी तो आप अपने खाते की जांच करें।

इसके अलावा आप सीधे अपने बैंक खाते की भी जांच कर जानकारी ले सकते हैं कि आपके खाते में पैसे भेजे गए हैं या नहीं। अगर नहीं भेजे गए हैं तो दिल्‍ली गर्वमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट