ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक समेत इन महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट

नजदीकी आधार केन्द्र जाकर और अपने आधार कार्ड को दिखाकर ही लोग अब उसमें कुछ अपडेट करा सकेंगे। इससे आधार कार्ड अपडेशन की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

ऐप के जरिए भी आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी कई चीजें अपडेट कर सकते हैं।(सांकेतिक तस्वीर)

आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया को सरकार ने और आसान बना दिया है। दरअसल नए नियमों के मुताबिक अब आधार कार्ड में फोटो या बायोमीट्रिक्स आदि अपडेट्स के लिए किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगा और सिर्फ आधार केन्द्र जाकर ही इन्हें अपडेट कराया जा सकता है। UIDAI ने आधार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

ट्वीट में लिखा गया है कि आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट कराने के लिए अब किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी और सिर्फ नजदीकी आधार केन्द्र जाकर और अपने आधार कार्ड को दिखाकर ही उसे अपडेट कराया जा सकेगा।

गौरतलब है कि ना सिर्फ व्यस्कों में बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी आधार की जरूरत होती है। हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है कि जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं होगा, उसे मिड डे मील नहीं दिया जाएगा। हालांकि बच्चों के लिए बनवाए जाना वाला कार्ड व्यस्क को लिए बनाए जाने वाले कार्ड से थोड़ा भिन्न होता है।

बच्चे का आधार कार्ड बनाने के लिए पहले माता-पिता का आधार कार्ड मांगा जाता है। 5 साल के बच्चों का बायोमीट्रिक नहीं लिया जाता है। बच्चों के आधार को अभिभावकों के आधार से लिंक किया जाता है। इसके अलावा अभिभावकों का एड्रेस प्रूफ, आईडी प्रूफ भी मांगा जाता है।

गौरतलब है कि यदि किसी व्यक्ति को जो किराए के मकान में रहता है, उसे आधार कार्ड में अपना पता अपडेट कराना है, तो उसे इसके लिए रेंट एग्रीमेंट देना अनिवार्य है। रेंट एग्रीमेंट उसी व्यक्ति के नाम पर होना जरूरी है, जिसके आधार में पता अपडेट किया जा रहा है। परिवार के दूसरे सदस्यों का पता अपडेट करवाने के लिए आपको वैलिडेशन लेटर सर्विस का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India Post Payment Bank: Post Office के PPF अकाउंट में IPPB के जरिए ऑनलाइन जमा करें पैसे, जानें- कैसे
2 LIC Jeevan Amar रोजाना 86 रुपये के निवेश पर दे रहा 1 करोड़ रुपये का इंश्योरेंस, अलग से सालाना टैक्स बचत भी
3 दर्ज करानी है FIR, पर नहीं मालूम क्या है शिकायत देने का तरीका? जानिए बारीकियां