Aadhar Card Update: आधार से जुड़ा पुराना मोबाइल नंबर कहीं खो गया है? कोई बात नहीं, नए नंबर को ऐसे कर सकते हैं लिंक

राशन लेने से लेकर सिम कार्ड खरीदने व बैंक में खाता खुलवाने तक में हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर कहीं खो जाए या वह नंबर उपयोग में नहीं है तो आपको कई कामों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आधार से जुड़ा पुराना मोबाइल नंबर कहीं खो गया है? कोई बात नहीं, नए नंबर को ऐसे कर सकते हैं लिंक (File Photo)

आधार कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज के तौर पर उपयोग में लाया जाता है। आधार कार्ड की जरुरत हर उस दस्‍तावेज में पड़ती है, जिसमें पहचान की आवश्‍यकता होती है। राशन लेने से लेकर सिम कार्ड खरीदने व बैंक में खाता खुलवाने तक में हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपका मोबाइल नंबर कहीं खो जाए या वह नंबर उपयोग में नहीं है तो आपको कई कामों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है, क्‍योंकि आप आसानी से इसे बदल सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍या है वह तरीका…

घर से मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं
UIDAI ने ग्राहकों का सुविधा दी है कि वे घर से भी मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं। यूआडीएआई ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के साथ एक करार किया है। जिसके तहत घर पर पोस्टमैन को बुलाकर आधार कार्ड के मोबाइल नंबर में बदलाव करा सकते हैं। IPPB कि ये सुविधा उनकी 650 ब्रांच में उपलब्ध होगी। इस सर्विस के लिए 146000 पोस्टमैन और डाक सेवक उपलब्ध होंगे। जल्‍द ही इस सर्विस के जरिए बच्‍चों का भी आधार कार्ड बनाया जाएगा। आधार और पोस्ट ऑफिस की नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने वाले करोड़ों लोगों को फायदा होगा। इसके तहत वे लोग जो आधार कार्ड में नंबर अपडेट नहीं होने की वजह से परेशान रहते थे वे आसानी से इसमें सुधार करा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: बुजुर्गों के लिए चाहते हैं कन्फर्म लोअर बर्थ? IRCTC ने बताया ऐसे होगा संभव
Aadhaar सेवा केंद्र पर जा कर भी बदला सकते हैं मोबाइल नंबर
-फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको Aadhaar करेक्शन फॉर्म दिया जाएगा। इसमें सही जानकारी दें।
-पूरी तरह भरा हुआ फॉर्म अधिकारी को 25 रुपए की फीस के साथ जमा करा दें।
-फॉर्म जमा कराने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह -चेक कर सकते हैं कि नया मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं।
-कुछ दिनों में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा।
-जब आपका आधार नए मोबाइल नम्बर से लिंक हो जाएगा तो, आपके उसी नंबर पर OTP आएगा।
-उस OTP का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
-आप आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक करने का स्टेट्स UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना या मौजूदा कार्ड को अपडेट करना होगा आसान, UIDAI 122 शहरों में खोलेगा आधार सेवा केंद्र
बता दें कि आधार कार्ड बनाने वाली संस्‍था यूआईडीएआई 122 शहरों में 166 नए आधार कार्ड खोलने की योजना बना रही है। जल्‍द ही इन शहरों में आधार कार्ड बनवाना और इसमें सुधार कराना और भी आसान हो जाएगा। इन सेंटरों के खुल जाने से करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।