scorecardresearch

Aadhar Card की भी होती है एक्‍सपाइरी डेट, जानें- कैसे चेक करें अपने कार्ड की वैलिडिटी

अगर आप आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करना चाहते हैं तो इसे करने के अलग-अलग तरीके हैं। जानिए कैसे ऑनलाइन चेक करें आपका आधार कार्ड कबतक है वैलिड?

Aadhar Card UIDAI | Aadhar Card News
,ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपने आधार कार्ड की वैलिडिटी (फाइल फोटो)

भारत में आधार कार्ड का इस्‍तेमाल एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में किया जाता है। बैंक से लेकर हर जगह पर आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है आधार कार्ड एक प्रमुख पहचान पत्र बन चुका है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर पैसे निकालने तक में इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपके आधार कार्ड का भी एक्‍सपाइरी डेट होता है?

अगर नहीं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कितने दिनों तक वैलिड है और आप इसका कबतक उपयोग कर सकते हैं। अगर आप आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करना चाहते हैं तो इसे करने के अलग-अलग तरीके हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड की वैधता ऑनलाइन कैसे जांचें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

आधार कार्ड की वैलिडिटी कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको आधार सर्विसेज टैब पर जाना होगा।
  • यहां आपको ‘वेरिफाई आधार नंबर’ का विकल्प दिखाई देगा। यह होमपेज के दाईं ओर होगा।
  • अब आपको ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करना होगा। यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।
  • आधार कार्ड की वैलिडिटी डेट के लिए सुरक्षा कोड वाले बॉक्स में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और वेरीफाई पर क्लिक करें।

अगर आपका आधार नंबर मान्य है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा जो आपके द्वारा दर्ज की गई आधार संख्या की स्थिति की पुष्टि करेगा। आधार नंबर निष्क्रिय कर दिया गया है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि नंबर मौजूद नहीं है।

कब तक वैलिड रहता है आधार कार्ड?
अगर आप एक वयस्क हैं तो आपके नाम पर जारी आधार कार्ड हमेशा के लिए वैध होगा। हालाकि उस व्यक्ति की मौत होने के बाद उसके नाम पर जारी हुआ आधार कार्ड इनवैलिड हो जाता है। वहीं बच्चा अगर 5 साल से छोटा है तो उसके लिए पांच साल की उम्र तक कि लिए ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) जारी किया जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X