ताज़ा खबर
 

AADHAR CARD: अब बिना दस्तावेज अपडेट कर सकेंगे कई अहम जानकारियां, देखें लिस्ट

AadhaarUpdateChecklist: आधार कार्ड का फोटो, बायोमेट्रिक, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर , ईमेल जैसे अपडेट के लिए आपको केवल अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र (आधार सेंटर) जाना है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 14, 2019 2:19 PM
आधार कार्ड (सांकेतिक तस्वीर)।

AadhaarUpdateChecklist:क्या आपको मालूम है कि आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपको कोई दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड का फोटो, बायोमेट्रिक, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर , ईमेल जैसे अपडेट के लिए आपको केवल अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र (आधार सेंटर) जाना है। Unique Identification Authority of India यानी यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्विटर पर ट्वीट कर यह जानकारी दी। ट्वीट में लिखा गया है कि आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपको किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

इससे पहले UIDAI ने ट्वीट कर उन दस्तावेजों की लिस्ट जारी की थी जिसकी जरूरत आधार कार्ड अपडे कराने के लिए दिखाना पड़ सकता है। UIDAI के मुताबित आधार कार्ड के आवेदकों को नामांकन के लिए जन्म इत्यदि से संबंधित जानकारी के साथ-साथ बायोमेट्रीक, फिंगर प्रिंट और आइरिस और उसके साथ-साथ फोटो देना जरूरी है।

 



आधार कार्ड के लिए नामांकन के लिए आवेदक को नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी जानकारी भी देनी होगी। UIDAI की वेबसाइट – uidai.gov.in के अनुसार, इन विवरणों को आधार केंद्र पर जाकर अपडेट किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Humsafar Express में अब नहीं लगेगा फ्लेक्सी फेयर, तत्काल चार्ज में भी की गई इतनी कटौती
2 छुट्टियां कर रहे हैं प्लान? SBI Holiday Savings Account आ सकता है काम, ये हैं खाते के फीचर्स और फायदे
3 LIC Jeevan Pragati में बचत संग पाएं सुरक्षा, हर 5 साल पर बढ़ता है रिस्क कवर; जानें योजना की खासियतें
ये पढ़ा क्या?
X