ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card: कौन-कौन से डिटेल्स Aadhaar Card में खुद किए जा सकते हैं अपडेट और कैसे? जानें

Aadhaar Card: अक्सर ऐसा होता है कि कई लोग नए शहर में रहने लगते हैं। या फिर किराए के कमरे से किसी दूसरी इलाके के कमरे में शिफ्ट हो जाते हैं। यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है या आपको पते का वैधीकरण पत्र मिला है (जिनके पास पते का वैध प्रमाण नहीं है), तो आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं।

Aadhaar Card, Aadhaar, Enrolment, Unique Identification Authority of India, UIDAI, Agent, Operator, India News, National News, Hindi News, आधार कार्ड, एनरॉलमेंट, यूआईडीएआई, एजेंट, ऑपरेटर, भारत समाचार, राष्ट्रीय समाचार, हिंदी समाचारतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

Aadhaar Card: आधार (Aadhaar Card) हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आधार कार्ड आज बतौर आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट माना जाता है। इसके अलावा कई सरकारी योजनाओं में भी आधार कार्ड की जरुरत होती है। ऐसे में जरुरी है कि आधार कार्ड में किसी भी व्यक्ति की सभी डिटेल्स अपडेटेड हों। यूआईडीएआई के रिकॉर्ड में अपनी सभी डिटेल्स को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) कुछ डिटेल्स कार्डधारकों को अपडेट करने की छूट देती है। हालांकि कई डिटेल्स ऐसी हैं जिन्हें आधार कार्ड सेंटर पर जाकर ही अपडेट किया जा सकता है। आइए जानते हैं वे कौन-कौन सी ।

अक्सर ऐसा होता है कि कई लोग नए शहर में रहने लगते हैं। या फिर किराए के कमरे से किसी दूसरी इलाके के कमरे में शिफ्ट हो जाते हैं। यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है या आपको पते का वैधीकरण पत्र मिला है (जिनके पास पते का वैध प्रमाण नहीं है), तो आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि आधार में डेट ऑफ बर्थ में गलती है तो आप उसे घर बैठे-बैठे सुधार सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन ही कोई डाक्युमेंट जमा करना होता है। यूआईडीएआई आधारकार्डधारकों को मोबाइल नंबर को अपडेट ( या पुराने नंबर को चेंज करने की) करने की सुविधा देता है। इसके अलावा कार्डधारक ईमेल आईडी की डिटेल्स भी बदल और अपडेट कर सकते हैं।

क्या है तरीका: यूआईडीएआई की वेबसाइट के इस लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक कर सभी डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट किया जा सकता है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी रिसीव होगा। इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करने के बाद आपकी डिटेल्स को अपडेट कर दिया जाएगा।

Next Stories
1 Dhanteras Puja 2019: धनतेरस पर खरीदने जा रहे चांदी तो पहले जान लें ये पांच अहम बातें
2 PAN CARD कहीं फर्जी तो नहीं? ऐसे ONLINE किया जा सकता है VERIFY
3 BANK डूबा तो आपकी जमा रकम और FIXED DEPOSIT का क्या होगा? जानिए पूरे नियम
ये पढ़ा क्या?
X