ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन से पहले किया था Aadhaar अपडेट? काम बना या नहीं, UIDAI ने बताया ऐसे करें स्टेट्स चेक

Aadhaar Online Services: आधारकार्डधारकों ने लॉकडाउन से पहले आधार अपडेशन के लिए आवेदन किए थे लेकिन वह असमंजस में हैं अपडेशन हुआ या नहीं। दरअसल लॉकडाउन के बाद आधार केंद्र बंद हैं।

(प्रतीकात्मक फोटो)

Aadhaar Online Services: केंद्र सरकार ने देशभर में 14 अप्रैल तक कोरोना वायरस संकट के चलते लॉकडाउन का एलान किया था। यह एलान 24 मार्च को किया गया। इस एलान के साथ ही लोगों को बिना जरूरी काम के घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं। वहीं लॉकडाउन के चलते लोगों के कई जरूरी काम भी अटक गए हैं और वे असमंजस की स्थिति में हैं। आधारकार्डधारक भी इन्हीं में शामिल हैं। आधारकार्डधारकों ने लॉकडाउन से पहले आधार अपडेशन के लिए आवेदन किए थे लेकिन वह असमंजस में हैं अपडेशन हुआ या नहीं। दरअसल लॉकडाउन के बाद आधार केंद्र बंद हैं।

कार्डधारकों को इसी समस्या को समझते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने कार्डधारकों को अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए जानकारी दी है। यूआईडीएआई ने एक लिंक साझा किया है। यूआईडीएआई ने कहा है कि कार्डधारक घर बैठे बड़े ही आसानी से इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर क्लिक करके अपने आवेदन के स्टेट्स की जानकारी चेक सकते हैं।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट में साथ ही यह भी सूचना दी है कि इस लिंक पर क्लिक करने के बाद कार्डधारकों से Enrolment ID दर्ज करने के लिए कहा जाएगा लिहाजा कार्डधारक Enrolment स्लिप अपने साथ रखें। बता दें कि अगर आप एनरोलमेंट आईडी भूल गए हैं या फिर आपके पास स्लिप नहीं तो ऐसे में आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए इस बारे में पता लगा सकते हैं।

इससे पहले यूआईडीएआई ने आधारकार्डधारकों के लिए ‘आधार हैंडबुक’ को लॉन्च किया था। इसे ऑनलाइन फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस हैंडबुक में यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े उन तमाम सवालों के जवाब देने की कोशिश की है जिन्हें लेकर आम लोगों के बीच संदेह की स्थिति रहती है। आधार से जुड़े सवालों की इस हैंडबुक में जवाब देने की कोशिश की गई है।

Next Stories
1 PF का पैसा एडवांस निकालने के लिए कोई दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं, घर बैठें करें अप्लाई
2 UPI को सेट करने का तरीका पता है? एक खाते से दूसरे खाते में कर सकते हैं 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्‍शन
3 कोरोना संकट के बीच सरकार ने दी एक और राहत, TDS फॉर्म भरने की डेडलाइन बढ़ाई गई
ये पढ़ा क्या?
X