ताज़ा खबर
 

Aadhaar में इन अपडेट्स के लिए नहीं है किसी दस्तावेज की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट

How to update Aadhaar online: अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि आधार कार्ड में कौन से अपडेट के लिए डाक्यूमेंट्स की मांग की जाती है और कौन सा अपडेट बिना दस्तावेज की हो जाता है।

Aadhaar Card, UIDIA, Aadhaar Seva Kendra(प्रतीकात्मक फोटो)

How to update Aadhaar online: आधार महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। इसके जरिए सरकारी योजनाओं और सब्सिडी का सीधा फायदा मिलता है। बैंक खाता खुलवाना हो या फिर स्कूल में बच्चे का एडमिशन करवाना हो आधारकार्ड की मांग की जाती है। आधार में 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है जो किसी भी की पहचान को बताता है। आधार कार्ड में हमें कई तरह की अपडेट की जरूरत पड़ती है। मसलन मोबाइल नंबर बदलवाना हो या फिर एड्रेस अपडेट करवाना हो।

आधार में इन्हीं कुछ अपडेट्स को लेकर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई ने आधारकार्ड को अपडेट्स करवाने के नियम बनाए हैं।

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि आधार कार्ड में कौन से अपडेट के लिए डाक्यूमेंट्स की मांग की जाती है और कौन सा अपडेट बिना दस्तावेज की हो जाता है। आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक समेत कई महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए किसी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होती।

इनमें आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट कराने के लिए अब किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती और सिर्फ नजदीकी आधार केंद्र जाकर और अपने आधार कार्ड को दिखाकर ही उसे अपडेट कराया जा सकता है।

वहीं बच्चों के आधार कार्ड में कब और किस समय बॉयोमेट्रिक अपडेट करवाया जाता है इसपर बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती। आधार नियमों के मुताबिक 5 और 15 साल की आयु पर बच्चों का बॉयोमेट्रिक अपडेट करना अनिवार्य है। इसके लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sukanya Samriddhi Scheme: दो बच्चियों का अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, जानें नियम
2 Aadhaar से जुड़े काम के लिए ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान
3 Indian Railway: अब सफर से पहले ऐसे होगी टिकट की चेकिंग! करना होगा ये जरूरी काम