ताज़ा खबर
 

आधारकार्ड में बॉयोमेट्रिक लॉक होने से अटके पड़े हैं काम? ऐसे घर बैठे करें अनलॉक

Aadhaar Biometric Lock and Unlock: क्या आपका पता है कि आप घर बैठे आधार कार्ड लॉक कर सकते हैं और कोई चाहकर भी इसमें छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।

(प्रतीकात्मक फोटो)

Aadhaar Biometric Lock and Unlock: आपका आधार कार्ड आप से जुड़ी कई सारी डिटेल्स रखता है जरूरी लेन देन से लेकर कई अन्य जगहों पर आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में कई बार आधार कार्ड से आपके डेटा के इस्तेमाल से संबंधी कई जरूरी जानाकारियों का गलत इस्तेमाल होने का खतरा रहता है। क्या आपका पता है कि आप घर बैठे आधार कार्ड लॉक कर सकते हैं और कोई चाहकर भी इसमें छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।

वहीं कुछ लोगों को उस वक्त समस्या का सामना करना पड़ता है जब उनका आधार लॉक होता है लेकिन जब वह कहीं पर इसका इस्तेमाल करते हैं तो उनका काम अटक जाता है। इसी समस्या से निपटने के लिए जरूरी है कि कार्डधारक आधार के इस्तेमाल से पहले इसे अनलॉक कर लें। अब सवाल यह है कि कोई कार्ड लॉक हो जाने के बाद अनलॉक कैसे किया जा सकता है।

ये है तरीका: सबसे पहले आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको 12 नंबर वाला आधार नंबर डालना होगा। फिर आधार के नीचे नजर आ रही तस्वीर पर दिख रहे सिक्योरिटी कोड को लिखना होगा। जेनरेट वन टाइम पासवर्ड (OTP) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद OTP एसएमएस के जरिए आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेज दी जाएगी।

इसके बाद उसी पेज पर ओटीपी टाइप के बाद वैरिफाई पर क्लिक करें। अब इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक कर दें। इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक करने के बाद इनेबल को क्लिक करें। यदि आप लॉक डिसेबल करना चाहते हैं तो इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को अनचेक कर दें। फिर डिसेबल कर दें। इस तरह आप बड़े ही आसानी से अपने आधार को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे।

Next Stories
1 रेलवे ने आज कैंसिल की 709 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट
2 आप जो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं वो किसके नाम पर है रजिस्टर? चुटकियों में एप से करें पता
3 बैंककर्मी ने किया परेशान या अटका पड़ा है आपका कोई काम? RBI की CMS सर्विस से चुटकियों में ऑनलाइन करें बैंक की शिकायत
ये पढ़ा क्या?
X