ताज़ा खबर
 

नजदीक में कोई Aadhaar केंद्र न हो तो क्या करें? कार्ड बनवाने से लेकर अपडेशन तक यहां मिलेगा समाधान

कई लोगों के घर के पास कोई आधार केंद्र नहीं है। ऐसे में वह बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में चलने वाले अधार केंद्र में जा सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

कोरोना संकट के बीच आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) धीरे-धीरे आधार केंद्रों को खोल रही है। देशभर में अबतक 17 हजार से ज्यादा आधार केंद्र खोले जा चुके हैं। रेलवे के मुताबिक आधार से जुड़े काम जैसे अपडेशन या नए कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए लोग अपने नजदीकी सेवा केंद्र जा सकते हैं।

वहीं कई लोगों के घर के पास कोई आधार केंद्र नहीं है। ऐसे में वह बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में चलने वाले अधार केंद्र में जा सकते हैं। आपके घर के नजदीक इनमें से किसी न किसी की ब्रांच तो होगी। यूएआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आधार केंद्रों के अलावा बैंकों, डाकघरों, बीएसएनएल कस्टमईस सेंटर्स और राज्य सरकार द्वारा चुने गए ऑफिसों में भी नागरिक आधार से जुड़े काम को निपटा सकते हैं। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन अपाइंटमेंट लेना होगा।

अगर आप भी आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं या मौजूदा कार्ड में कोई अपडेशन करवाना चाहते हैं तो अपाइंटमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अपाइंटमेंट मिलने के बाद इन जगहों पर आपको आसानी से एंट्री मिल जाएगी और आप भीड़भाड़ से भी बचेंगे। अपाइंटमेंट लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आप बेहद ही आसानी से अपना टाइम स्लॉट बुक कर सकेंगे।

आधार केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको ‘MY Aadhaar’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘Book an Appointment’ पर क्लिक कर आधार सेवा केंद्र का विकल्प नजर आएगा।अब सिटी सेलेक्ट कर ‘Proceed to Book Appointment’ पर क्लिक कर दें।

इसके बाद ‘Manage Appointments’ पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड डालकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आखिरी स्टेप में ओटीपी को दर्ज कर ‘Verify OTP’ पर क्लिक कर देना है। इसके बाद अपनी सहुलियत के मुताबिक डेट और टाइम सेलेक्ट कर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर लें।

Next Stories
1 IRCTC, Indian Railway: आनंद विहार से नहीं अब पुरानी दिल्ली से चलेंगी ये ट्रेनें, इस स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग में भी बदलाव
2 LIC पॉलिसीधारकों को कोरोना संकट में बड़ी राहत, अब घर बैठे करें मैच्योरिटी क्लेम के लिए ऑनलाइन अप्लाई
3 रोज 4 रुपए खर्च कर पाएं 6 लाख का जीवन बीमा, जानें क्या है LIC की यह पॉलिसी
यह पढ़ा क्या?
X