ताज़ा खबर
 

AADHAAR CARD सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं बढ़िया कमाई

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: फ्रेंचाइजी के लिए आवेदक को एग्जाम देना होता है। ये एग्जाम ऑनलाइन होता है जिसे यूआईडीएआई लेती है। ये एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई आधार कार्ड जारी करती है। आधार में नागरिकों को अलग-अलग 12 अंकों को यूनिक नंबर दिया जाता है। आधार का इस्तेमाल आज बच्चों के स्कूल में एडमिशन से लेकर राशन हासिल करने तक के लिए हो रहा है। Aadhaar की इसी जरूरत को देखते हुए यूआईडीएआई लोगों तक आसानी से ज्यादा से ज्यादा सेवाएं पहुंचे इसके लिए लिए फ्रेंचाइजी खोलने की भी अनुमति देता है।

Aadhaar फ्रेंचाइजी को खोलकर कोई भी अच्छी खासी कमाई कर सकता है। Aadhaar में अपडेट करवाना हो या फिर नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना हो। आधार फ्रेंचाइजी लेकर खुद का Aadhaar सेंटर खोलकर आप इन सेवाओं को मुहैया करवाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इन केंद्रों पर प्रति कार्ड 25 से 35 रुपए लिए जा सकते हैं। अब सवाल यह है कि कैसे फ्रेंचाइजी हासिल की जाती है और इसका पूरा प्रॉसेस क्या है। दरअसल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदक को एग्जाम देना होता है। ये एग्जाम ऑनलाइन होता है जिसे यूआईडीएआई लेती है। ये एग्जाम यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए होता है।

अगर आप एग्जाम में पास हो जाते हैं तो फिर आपको आधार एनरॉलमेंट और बायोमीट्रिक का सत्यापन करने के लिए पात्र करार दिया जाता है। इसके बाद अगर आप चाहते हैं कि आपको जो फ्रेंचाइजी मिली है उसको केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त सेंटर के रूप में तब्दील किया जाए तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इसके लिए आपको सीएससी वेबसाइट पर जाकर पात्रता फॉर्म जमा करना होता है। इसके लिए आपको सीएससी की वेबसाइट पर जाकर ‘Interested to become a CSC’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद CSC registration पर क्लिक कर आधार नंबर दर्ज करना होगा। इतना करते ही आपको ऑथेंटिकेशन का विकल्प मिलेगा और फिर ‘Proceed’ पर क्लि करना होगा। अब ‘OTP’ पर क्लि कर ओटीपी जनरेट करें। इस पूरे प्रॉसेस को करने के बाद आपको आधार फ्रेंचाइजी हासिल हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 POST OFFICE की फ्रेंचाइजी लेने का ये है तरीका, अच्छी कमाई के साथ मिलेंगे ये फायदे
2 PPF Investment: 362 रुपए प्रतिदिन निवेश कर पा सकते हैं 1 करोड़ रुपये का फंड, ये है आसान तरीका
3 PM Maan Dhan Yojana में किन डॉक्यूमेंट की होती है जरूरत और कितना करना होगा कॉन्ट्रिब्‍यूशन? यहां जानें
IPL 2020 LIVE
X