ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के चलते अटके पड़े हैं Aadhaar से जुड़े काम? अब खुलेंगे ये सेंटर, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Kendra in orange/green zones: अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Aadhaar Kendra in orange/green zones: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते आपके आधार कार्ड से जुड़े कई काम अटके पड़े होंगे। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने जानकारी दी है कि आरेंज और ग्रीन जोन में कुछ आधार केंद्र खोले जा रहे हैं। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ‘राज्य और और जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, हमने ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ आधार केंद्रों पर सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं। भीड़ से बचने के लिए आप अपने या अपने परिवार के सदस्यों या फिर दोस्तों के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा। आधार केंद्र मे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

आधार केंद्र में आप अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर और बॉयोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट्स और आईरिस) को भी अपडेट करवा सकेंगे। आधार सेवा केंद्र सातों दिन खुले रहते हैं। आधार केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको ‘MY Aadhaar’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘Book an Appointment’ पर क्लिक कर आधार सेवा केंद्र का विकल्प नजर आएगा। अब सिटी सेलेक्ट कर ‘Proceed to Book Appointment’ पर क्लिक कर दें।

इसके बाद ‘Manage Appointments’ पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड डालकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आखिरी स्टेप में ओटीपी को दर्ज कर ‘Verify OTP’ पर क्लिक कर देना है। इसके बाद अपनी सहुलियत के मुताबिक डेट और टाइम सेलेक्ट कर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PAN कार्ड बनवाना हुआ और आसान, Aadhaar के जरिए सिर्फ 10 मिनट में होगा तैयार, वित्त मंत्री ने लॉन्च की सर्विस
2 LPG गैस से लेकर फ्लाइट तक 1 जून से होने जा रहे ये बदलाव, आप पर पड़ेगा ये असर
3 PPF खाते से 1% ब्याज पर मिलता है लोन, जानें क्या है निकासी के नियम