ताज़ा खबर
 

बच्चे की उम्र 5 साल हो गई है तो जरूर करवाएं Aadhaar में ये अपडेट, वर्ना पछताना पड़ेगा!

Aadhaar UIDAI: आधार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि बच्चों के आधार कार्ड को कब-कब अपडेट करवाना पड़ता है।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar UIDAI: आधार कार्ड किसी भी नागरिक के लिए एक जरूरी अहम दस्तावेज में से एक है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा आधार जारी किया जाता है। आधार की अहमियत इस बात से लगाई जा सकती है कि स्कूल में एडमिशन से लेकर सरकारी योजनाओं में लाभ हासिल करने के लिए इसकी मांग की जाती है।

ऐसे में आधार में हमेशा सही और अपडेटेड जानकारी ही होनी चाहिए। अक्सर देखा गया है कि लोग लेट लतीफी और आलस के चलते ऐसे कामों को टालते रहते हैं और फिर जब जरूरत पड़ती है तो परेशानी का सामना करना पड़ता है। आधार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि बच्चों के आधार कार्ड को कब-कब अपडेट करवाना पड़ता है।

माना जाता है कि पांच साल की उम्र से पहले बच्चों के बायोमीट्रिक्स विकसित नहीं हो पाते हैं। ऐसे में बच्चे के आधार संबंधी डेटा में बायोमीट्रिक जानकारी मसलन फिंगर प्रिंट्स और आइरिस स्कैन पांच साल से ज्यादा की उम्र के हो जाने के बाद अपडेट करानी पड़ती हैं। अगर आपका बच्चा भी पांच साल से ज्यादा का हो गया है तो ये जरूरी अपडेट करवाएं।

यही प्रक्रिया 15 साल की उम्र पर फिर दोहराई जाएगी क्योंकि पांच साल से 15 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद भी बॉयोमेट्रिक में बदलावा आता है। अगर आप अपने बच्चे के आधार कार्ड में अपडेशन करवान चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन अपाइंटमेंट ले सकते हैं। आप आधार में अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट, आंख की पुतली) अपडेट करा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रुपये
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
3 Post Office Senior Citizen Saving Scheme: 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 14 लाख रुपये, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
IPL 2020 LIVE
X