ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card से जुड़े काम के लिए कहीं ज्यादा तो नहीं दे रहे रुपए? देखें, UIDAI की तय रेटलिस्ट

Aadhaar Card: अक्सर ऐसा होता है कि हमें आधा कार्ड से जुड़े काम के रेट लिस्ट की जानकारी नहीं होती। और हम तय रेट से ज्यादा पैसे चुका देते हैं।

Aadhaar card charges,Aadhaar services charges,Aadhaar card fees,Aadhaar update fees,Aadhaar update charges,Aadhaar update address,UIDAI Aadhaar chargesतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रशांत नादकर)

Aadhaar Card: आधार कार्ड हर भारतीय की जरूरत बन चुका है। सरकारी हो या फिर प्राइवेट ज्यादातर काम पूरे करने के लिए हमें एक आईडी प्रुफ के तौर पर इसकी जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड बनवाना हो या फिर इसमें किसी तरह का अपडेशन करवाना हो सरकार ने इसके लिए अलग-अलग रेट तय किए हैं। यह लिस्ट यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने तैयार की है।

कई बार ऐसा होता है कि हमारे आधार कार्ड पर पुराना एड्रेस छपा होता है जबकि हम नए घर में शिफ्ट हो चुके होते हैं। ऐसे में हमें अपना एड्रेस अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र की तरफ रुख करना पड़ता है। इसी तरह के कई कामों के लिए यूआईडीएआई ने पहले से रेट लिस्ट तय की हुई है।

अक्सर ऐसा होता है कि हमें आधार कार्ड से जुड़े काम की रेट लिस्ट की जानकारी नहीं होती। और हम तय रेट से ज्यादा पैसे चुका देते हैं। भविष्य में आप ज्यादा पैसे न दें इसके लिए सरकार द्वारा तय की गई इस रेट लिस्ट पर एक नजर डाल लें। अगर आप आधार कार्ड जनरेट करना चाहते हैं या फिर इसमें कोई अपडेशन करवाना चाहते हैं तो यह रेट लिस्ट देखें:-

– आधार एनरोलमेंट पर आपको किसी तरह का चार्ज देने की जरूरत नहीं। यह बिल्कुल मुफ्त होता है।

– अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट के लिए भी किसी तरह का चार्ज नहीं लगता।

– डेमोग्राफिक डिटेल्स यानी नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि अपडेशन/बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए चार्ज 50 रुपए।

– बायोमेट्रिक अपडेट (अनिवार्य से अलग) के लिए आपको 50 रुपए चार्ज देना होगा।

– eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल और ए4 शीट कलर प्रिंट के लिए चार्ज 30 रुपये।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जल्दबाजी में या भूल से डिलीट हो गया MS Word पर डॉक्यूमेंट, तो यूं करिए दोबारा हासिल
2 बैंक खाते से Aadhaar Number न हुआ हो इंटरलिंक तो ऑनलाइन इस तरह करें पता
3 IRCTC: सफर के वक्‍त याद रखें ये नंबर, शिकायत कराने से लेकर मेडिकल इमरजेंसी तक में मिलेगी मदद
ये पढ़ा क्या?
X