ताज़ा खबर
 

बिना मोबाइल नंबर के भी Aadhaar रिप्रिंट हो सकता है? जानें UIDAI का नियम

How to reprint aadhar card without mobile number: आधार रिप्रिंट के जरिए 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट से लोगों को रिप्रिंटेड कार्ड डिलिवर कर दिया जाता है। यूआईडीएआई की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों से आधार को रीप्रिंट कराया जा सकता है।

How to reprint aadhar card without mobile number: अक्सर ऐसा होता है कि हमारा आधार कार्ड खो जाता है और हमें उसकी जरूरत होती है। आधार की फिजिकल कॉपी न होने के चलते हमारे कई सारे काम अटके रह जाते हैं। आधार के गुम होने पर हम सभी के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है कि हम इसे कैसे दोबारा हासिल करें। ऐसे में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) कार्डधारकों आधार रिप्रिंट की सुविधा देता है। आधार रिप्रिंट के जरिए 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट से लोगों को रिप्रिंटेड कार्ड डिलिवर कर दिया जाता है।

यूआईडीएआई की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों से आधार को रीप्रिंट कराया जा सकता है। एक सवाल अक्सर यूजर्स के मन में होता है कि क्या बिना मोबाइल नंबर के भी आधार को रिप्रिंट करवाया जा सकता है या नहीं? अगर आपके आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रिप्रिंट के लिए पात्र हैं।

इससे पहले आपको ई-आधार डाउनलोड करके इसे प्रुफ के तौर पर दिखाना होता था लेकिन अब रिप्रिंट की सुविधा से आधारकार्डधारकों की यह परेशनी खत्म हो गई है। इसके लिए आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिशियल साइट के इस लिंक https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-reprint पर जाना होगा।

यहां से आप आधार रिप्रिंट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इससे आपको घर बैठे ही आपका आधार कार्ड की नई कॉपी मिल जाएगी। आप परिवार के सदस्य या किसी दोस्त के लिए भी आधार रिप्रिंट कर सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई आपसे 50 रुपये का नॉमिनल चार्ज वसूल करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक गए बिना ही ATM से ही निपटा सकते हैं ये जरूरी काम, जानें पूरी लिस्ट
2 बेरोजगारों को मोबाइल पर ही नौकरी की जानकारी दे रहा ‘ASEEM’ पोर्टल, करें रजिस्ट्रेशन
3 PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करवा सकते हैं फसल बीमा, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X