ताज़ा खबर
 

AADHAAR CARD पाने के लिए नहीं करना होगा महीनों इंतजार, इन नागरिकों को मिली बड़ी सहूलियत

सरकार ने सोमवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि एनआरआई भारत में आगमन के बाद आधार नंबर हासिल करने के पात्र होंगे।

Author नई दिल्ली | September 24, 2019 11:31 AM
AADHAR CARDतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

aadhaar card for nris and foreigners: वैध भारतीय पासपोर्ट वाले प्रवासी भारतीय (एनआरआई) अब आगमन पर ही आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे और उन्हें इसके लिए 182 दिन का इंतजार नहीं करना होगा। सरकार ने सोमवार को इस बारे में अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि एनआरआई भारत में आगमन के बाद आधार नंबर हासिल करने के पात्र होंगे।

यूआईडीएआई के एक सूत्र ने कहा कि आवेदन के तौर तरीके कमोबेश पहले जैसे रहेंगे। सूत्र ने कहा कि भारत आने वाले वैध पासपोर्टधारक एनआरआई आगमन पर या पहले से समय लेकर आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए 182 दिन की अवधि का इंतजार नहीं करना होगा। अभी तक एनआरआई के लिए आधार आवेदन को 182 दिन की इंतजार की अवधि थी।

सर्कुलर में कहा गया है कि वैध पासपोर्ट को पहचान, पते और जन्म के प्रमाणपत्र के रूप में स्वीकार किया जाएगा। यदि एनआरआई के पासपोर्ट में भारतीय पता नहीं होगा तो वे इसके प्रमाण के रूप में कोई अन्य दस्तावेज दे सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच जुलाई को अपने बजट भाषण में प्रवासी भारतीयों को आगमन पर आधार जारी करने का प्रस्ताव किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 5 साल की सर्विस से पहले ही Gratuity का भुगतान! प्राइवेट कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी
2 PPF में भी पैसा लगाकर बन सकते हैं करोड़पति, यह है तरीका
3 Aadhaar सेवाओं में दिक्कत आसानी से होगी दूर, यह है शिकायत करने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X