ताज़ा खबर
 

अब बिना Aadhaar के नहीं मिलेगी 8.3% गारंटी ब्याज वाली ये स्कीम! जानिए- क्या है पेंशन देनेवाली PMVV योजना?

दरअसल यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन स्कीम है। यह केंद्रीय बजट 2017-18 और 2018-19 में घोष‍ित की गई थी।

LIC, LIC JEEVAN AMAR,(सांकेतिक तस्वीर)

अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है और आप प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) का लाभ लेने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए मायूस करने वाली खबर है। दरअसल, वित्‍त मंत्रालय की 23 दिसंबर 2019 को जारी अधिसूचना के मुताबिक इस स्कीम में निवेश करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आधार नंबर का प्रूफ जमा करने और या आधार वेरिफाई करने के लिए कहा है।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि बायोमेट्रिक की खराबी के चलते सत्यापन नहीं होने पर वित्त मंत्रालय की ओर से एजेंसियां आधार कार्ड नंबर उपलब्ध कराने में मदद करेंगी। इसके अलावा बायोमेट्रिक और ओटीपी दोनों ही तरह के विकल्प मौजूद ना होने की सूरत में फिजिकल आधार लेटर के तहत इस योजना का लाभ दिया जा सकेगा।

क्या है PMVVY योजना: दरअसल यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन स्कीम है। यह केंद्रीय बजट 2017-18 और 2018-19 में घोष‍ित की गई थी। सरकार ने 4 मई, 2017 को PMVVY को लॉन्‍च किया था। इश योजना में 60 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। निवेश  करने की की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है। इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन मार्च 2020 तक कराया जा सकता है।

इस योजना के तहत तहत 8-8.3 फीसदी की रेंज में एश्योर्ड रिटर्न मिलता है। हालांकि यह बात पर निर्भर करता है कि व्‍यक्ति ने पेंशन का कौन सा मोड चुना है, यानी पेंशनर मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक, किस आधार पर पेंशन का प्लान चुना है। हर महीने पेंशन लेने वालों को 8% का ब्याज जबकि सालाना पेंशन लेने पर 8.30% का ब्याज मिलेता है। इस स्कीम का एक फायदा यह है कि यह स्कीम सर्विस टैक्स और GST से  मुक्त है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PPF अकाउंट मैच्योर हो जाने के बाद ब्याज मिलता है या नहीं? खाताधारक को टैक्स छूट मिलती है या नहीं, क्लिक कर जानें डिटेल
2 बच्चों के लिए लेने जा रहे हैं Mutual Fund तो पहले जान लें SEBI के नए नियम, सरकार ने किए हैं अहम बदलाव
3 Indian Railway: भुवनेश्वर-नई दिल्ली के बीच नई डिजाइन की Rajdhani Express शुरू, कोच में दिखेगा पारंपरिक ‘पट्टचित्र’
ये पढ़ा क्या?
X