ताज़ा खबर
 

Aadhaar हो गया है डिएक्टिवेट तो ऐसें करे एक्टिवेट, 50 रुपये में हो जाएगा काम, जानें तरीका

How to activate deactivated aadhar card: क्या आपको पता है आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट भी हो सकता है। यूआईडीएआई के मुताबिक अगर कोई तीन साल तक आधार का इस्तेमाल नहीं करता है तो उसका आधार डिएक्टिवेट कर दिया जाता है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

How to activate deactivated aadhar card: आधार एक ऐसा दस्तावेज है जो सभी भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए बेहद ही अहम है। इसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए होता है। लेने-देन और अन्य कई कामों में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। हम अक्सर कई कागजी प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं।

आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की एक रैंडम संख्‍या है। ये 12 नंबर किसी भी नागरिका की पहचान को दर्शाता है। आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवाया जा सकता है।

क्या आपको पता है आपका आधार कार्ड डिएक्टिवेट भी हो सकता है। यूआईडीएआई के मुताबिक अगर कोई तीन साल तक आधार का इस्तेमाल नहीं करता है तो उसका आधार डिएक्टिवेट कर दिया जाता है। अब सवाल यह है कि हमें यह कैसे पता चलेगा कि हमारा आधार डिएक्टिवेट्ड है। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारकि साइट पर विजिट करना होगा। यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा यहां आधार सर्विस पर क्लिक करने के बाद वेरीफाई आधार नम्बर पर जाकर आगे के प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

अगर आपका आधार डिएक्टिवेट हो जाए तो उसे एक्टिवेट भी करवाया जा सकता है। इसके लिए आप आधार एनरोलमेंट सेंटर जाकर आसानी से अपना काम करवा सकते हैं। बस आपको साथ में सभी जरूरी दस्तावेज रखने होंगे जो आधार कार्ड बनवाने के लिए सरकार द्वारा मान्य हैं। सेंटर पर फॉर्म भरने के बाद एकबार फिर से आपको बॉयोमेट्रिक होगा और आपका कार्ड फिर से एक्टीवेट हो जाएगा। इस सर्विस के लिए आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा।

Next Stories
1 LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान में प्रतिदिन 148 रुपये का निवेश, आपको मिलेंगे 19 लाख, और भी कई फायदें
2 यात्रा से पहले खो गया ट्रेन का टिकट? पैसा रिफंड होता है या नहीं, जानें
3 2 मिनट में लगती है हजारों-लाखों की चपत! क्रेडिट कार्ड फ्रॉड होते ही तुरंत करें ये चार काम
ये पढ़ा क्या?
X