ताज़ा खबर
 

Aadhaar से जुड़े काम के लिए ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान

Aadhaar complaint number, Email ID, uidai.gov.in: अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in वेबसाइट पर कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Aadhaar complaint number, Email ID, uidai.gov.in: आधार किसी भी शख्स की पहचान को साबित करने वाला एक अहम दस्तावेज है। इसके जरिए सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी और योजनाओं का लाभ मिलता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की तरफ से जारी किए जाने वाला 12 नंबर का आधार बच्चों के स्कूल में एडमिशन से लेकर वित्तीय लेन-देन के लिए भी अहम दस्तावेज है।

आधार की इतनी अहमियत है तो लिहाजा इसपर सही जानकारी छपी हो यह भी जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि आधार सेवाओं के लिए किसी भी एजेंसी की ओर से ज्यादा पैसे मांगे जाते हैं जबकि यूआईडीएआई ने पहले से ही रेट फिक्सड किए हुए हैं। ऐसे में आधारकार्डधारक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

अगर कोई एजेंसी धारक आपसे ज्यादा पैसे मांगता है तो आप उसकी शिकायत uidai.gov.in वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसपर आपको ‘कॉन्टैक्ट एंड सपोर्ट’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहां आगे के प्रॉसेस को फॉलो करना होगा। वहीं यूजर 1947 नंबर पर फोन करके भी शिकायत कर सकते हैं।

ऑफलाइन भी कर सकते हैं शिकायत: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड की शिकायतों के संबंध में एक अलग विभाग बनाया हुआ है। इस विभाग में शिकायत के लिए व्यक्ति पोस्ट के द्वारा, ईमेल द्वारा या फिर सरकारी शिकायत पोर्टल के द्वारा भेजी जा सकती है। शिकायत करने के बाद व्यक्ति को एक शिकायत आईडी नंबर (कंप्लेंट आईडी) मिलेगा, जो कि 14 नंबर का होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway: अब सफर से पहले ऐसे होगी टिकट की चेकिंग! करना होगा ये जरूरी काम
2 Ayushman Bharat Yoajana की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं? चुटकियों में जानें, ये है पूरा प्रॉसेस
3 गलती से दूसरे बैंक के ग्राहक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया? जानें रिफंड मिलेगा या नहीं