ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card: पांच साल से कम उम्र के बच्चों का बनेगा बाल आधार कार्ड, बुक करा सकेंगे अप्वाइंटमेंट, यह है तरीका

इस आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं और आधार सेवा केंद्र पर आप अपडेट और इससे जुड़ी अन्य दिक्कतें भी दूर कर सकते हैं।

जानिए बाल ऑधार कार्ड के लिए क्या क्या सुविधाएं हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

लेने-देन और अन्य कई कामों में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। हम अक्सर कई कागजी प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं। हमारे जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड भी शामिल है। क्या आपको पता है पांच साल से कम बच्चों का बाल आधार भी बनता है? जी हां, अगर नहीं जाते हैं तो जान लीजिए यह खबर आपके काम की है। इतना ही नहीं इस आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं और आधार सेवा केंद्र पर आप अपडेट और इससे जुड़ी अन्य दिक्कतें भी दूर कर सकते हैं।

आधार कार्ड की निगरानी करने वाली संस्था UIDAI ने 12 फरवरी को नीले रंग का ‘बाल आधार’ कार्ड पेश किया है जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए है। UIDAI ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिये Baal Aadhaar कार्ड के बारे में घोषणा की है। ट्वीट में कहा गया है कि पांच साल तक यह यह कार्ड वैलिड होगा लेकिन उसके बाद यह वैध नहीं माना जाएगा।

क्या है प्रक्रिया: आधार की वेबसाइट पर जाकर अप्वाइंटमेंट बुक करें। इसके बाद बुकिंग की तारीख वाले दिन बच्चे के साथ आधार सेंटर पहुंचे। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र भी दें। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ मां-बाप के आधार कार्ड की कॉपी भी लगाएं। फॉर्म में जरूरी जगहों पर फोटोग्राफ्स भी लगाएं।इस फॉर्म को आधार कार्ड सेंटर के कर्मचारी को सबमिट करें। आधार कार्ड सेंटर का कर्मचारी बाल आधार को पेरेंट्स के आधार कार्ड से लिंक करेगा। इसके बाद पेरेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेंशन मैसेज आएगा। कन्फर्मेंशन मैसेज आने के 60 दिनों के भीतर बाल आधार कार्ड मेलिंग एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगा


क्या है प्रक्रिया: आधार की वेबसाइट पर जाकर अप्वाइंटमेंट बुक करें। इसके बाद बुकिंग की तारीख वाले दिन बच्चे के साथ आधार सेंटर पहुंचे। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र भी दें। आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ मां-बाप के आधार कार्ड की कॉपी भी लगाएं।

फॉर्म में जरूरी जगहों पर फोटोग्राफ्स भी लगाएं।इस फॉर्म को आधार कार्ड सेंटर के कर्मचारी को सबमिट करें। आधार कार्ड सेंटर का कर्मचारी बाल आधार को पेरेंट्स के आधार कार्ड से लिंक करेगा। इसके बाद पेरेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेंशन मैसेज आएगा। कन्फर्मेंशन मैसेज आने के 60 दिनों के भीतर बाल आधार कार्ड मेलिंग एड्रेस पर डिलीवर हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO: अकाउंट होल्डर के डेथ के बाद ऐसे हासिल करें ऑनलाइन क्लेम
2 IRCTC कराएगा तीन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जल्द शुरू होगी काशीमहाकाल एक्सप्रेस, जाने रूट्स व जरूरी डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X