ताज़ा खबर
 

Aadhaar सेंटर की फ्रेंचाइजी के लिए देना होता है एग्जाम, पास होने के बाद कर सकते हैं बढ़िया कमाई

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: आधार सेंटर की फ्रेंचाइजी के लिए आपको एक एग्जाम देना होगा और इसे पास कर लेने के बाद आप आधार सेंटर खोलने के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके बाद आपको आधार सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है। एग्जाम सर्टिफिकेशन के लिए लिया जाता है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Unique identification authority of india, Aadhaar Franchise: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक माना जाता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले इस कार्ड में एक यूजर की कई महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती हैं। इसमें डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारिया दर्ज होती हैं। अगर आप खुद का काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो आधार सेंटर की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

आधार सेंटर की फ्रेंचाइजी के लिए आपको एक एग्जाम देना होगा और इसे पास कर लेने के बाद आप आधार सेंटर खोलने के लिए पात्र माने जाएंगे। इसके बाद आपको आधार सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है। एग्जाम सर्टिफिकेशन के लिए लिया जाता है।

वहीं अगर आप अपने आधार केंद्र को खोलने के बाद इसे केंद्र से मान्यता प्राप्त सेंटर में तब्दील करना चाहते हैं तो इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आधार सेंटर खोल लेने के बाद आधारकार्डधारक आधार से जुड़ी कई सर्विस के लिए आपके सेंटर पर विजिट करेंगे। आधार से जुड़ी सर्विस के लिए यूआईडीएआई द्वारा तय रेट फिक्सड किए गए हैं। इसके जरिए आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं क्योंकि आधार हर एक व्यक्ति से जुड़ा महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

ऐसे करें आवेदन: परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट कर आवेदन किया जा सकता है। यहां तय प्रक्रिया का पालन कर पेमेंट और सेंटर (जहां आप एग्जाम देना चाहेंगे) बुक करना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेश का तरीका:-

-सबसे पहले आपको सीएससी वेबसाइट पर जाकर पात्रता फॉर्म जमा करना होगा
– इसके लिए सीएससी की वेबसाइट पर जाकर ‘Interested to become a CSC’ पर क्लिक करें

– अब ‘CSC registration’ पर क्लिक करें
– आधार नंबर दर्ज करें
– इतना करते ही आपको ऑथेंटिकेशन का विकल्प मिलेगा और फिर ‘Proceed’ पर क्लि करें
– अब ‘OTP’ पर क्लिक कर ओटीपी जनरेट करें और आपका आधार सेंटर सीएससी में रजिस्टर्ड हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI डोरस्टेप बैंकिंग के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, मिलेंगी ये सुविधाएं
2 LIC Jeevan Anand Policy: रोजाना 139 रुपये के निवेश से पा सकते हैं 83 लाख रुपये की मोटी रकम, जानें पूरी पॉलिसी
3 Kisan Credit Card के हैं कई फायदे, लाभार्थी की मृत्यु पर मिलती है इतनी बीमा राशि
यह पढ़ा क्या?
X