ताज़ा खबर
 

Aadhaar कार्ड की सुरक्षा को लेकर रहते हैं चिंतित? UIDAI के डाटाबेस में होती हैं केवल ये न्यूनतम जानकारियां

यूआईडीएआई के मुताबिक उनके डाटाबेस में कार्डधारक की न्यूनतम जानकारियां ही दर्ज होती हैं। इनमें नाम, एड्रेस, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, आपके हाथ की 10 उंगलियों की छाप, आइरिस स्कैन, चेहरे की फोटो, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी (यदि आपने दी है तो) शामिल हैं।

aadhaar, UIDAI, UIDai aadhaar, aadhaar uidai, aadhaar update, update aadhaar, adharआधार कार्ड में होती हैं कई जानकारियां। फोटो: Indian Express

आधार कार्ड बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड में एक यूजर की कई जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार के लिए आवेदन करते समय यूजर्स से बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां मांगी जाती है। आधार में दर्ज जानकारियों को लेकर लोग असमंजस की स्थिति में रहते हैं। लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

इनमें से एक सवाल यह भी है कि क्या आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के पास बैंक अकाउंट और पैन की जानकारी का डाटा भी होता है?

यूआईडीएआई के मुताबिक उनके डाटाबेस में कार्डधारक की न्यूनतम जानकारियां ही दर्ज होती हैं। इनमें नाम, एड्रेस, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, आपके हाथ की 10 उंगलियों की छाप, आइरिस स्कैन, चेहरे की फोटो, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी (यदि आपने दी है तो) शामिल हैं। इनके अलावा यूआईडीएआई के पास आपकी किसी तरह की जानकारियां नहीं होती। ऐसे में यूआईडी बैंक अकाउंट और पैन की जानकारी नहीं होती।

आधार सुरक्षा को लेकर अगर आप भी चिंतित रहते हैं तो कार्ड को लॉक करवा सकते हैं। ऐसा करने पर अगर आपका आधार कार्ड चोरी या गुम हो जाए तो उसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। लॉक करने का तरीका भी बेहद आसान है और आप एक एसएमएस के जरिए घर बैठे इस काम को पूरा कर सकते हैं।

इसके लिए आधार यूजर को UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा। SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें। ओटीपी मिलने के बाद आप LOCKUID लिखें स्पेस देकर आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 1947 पर भेज दें। इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बुकिंग करने के 30 से 45 मिनट के भीतर ही मिल जाएगा इस कंपनी का LPG सिलेंडर! जानें प्लानिंग
2 यहां 12 से 17 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी बाइक, जानें पूरी डिटेल्स
3 LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पाएं 7 हजार रुपये, जानें कैसा है ये पूरा प्लान
यह पढ़ा क्या?
X