ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card अपडेट करवाना हुआ महंगा, अब देना होगा इतना चार्ज

Aadhaar Updation Charges, UIDAI: कई बार देखने को मिलता है जब आधार में कुछ जानकारियां गलत हो जाती हैं ऐसे में उसे संशोधित करवाना भी जरूरी होता है। वहीं कुछ जानकारियां ऐसी होती हैं जो समय के साथ बदल जाती हैं। मसनल एड्रेस, मोबाइल नंबर इत्यादि।

आधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar Updation Charges, UIDAI: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा आधार कार्ड जारी किया जाता है। आधार कार्ड किसी भी नागरिक की पहचान को साबित करने वाला एक अहम दस्तावेज माना जाता है। इसमें कार्डधारक के नाम, पता, बॉयोमेट्रिक जानकारी आदि होती है।

आधार कार्ड में कई जानकारियों को अपडेट करवाने की सुविधा मिलती है। आप आधार में नाम और डेट ऑफ बर्थ के अलाव अपना पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लिंग (जेंडर) और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट+आंख की पुतली) अपडेट करा सकते हैं।

कई बार देखने को मिलता है जब आधार में कुछ जानकारियां गलत हो जाती हैं ऐसे में उसे संशोधित करवाना भी जरूरी होता है। वहीं कुछ जानकारियां ऐसी होती हैं जो समय के साथ बदल जाती हैं। मसनल एड्रेस, मोबाइल नंबर इत्यादि।

यूआईडीएआई ने अपडेशन के चार्ज में बदलवा किया है। यूआईडीएआई के मुताबिक आधार में बायोमेट्रिक्स अपडेट के लिए आपको 100 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं केवल आप डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करवाते हैं तो उसके लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। बिना दस्तावेज के आप ईमेल आईडी बदल सकते हैं या फिर आप जोड़ सकते हैं। इसके लिए मात्र 50 रुपये की फीस आधार केंद्र पर ली जाएगी।

आधार में नाम सिर्फ दो ही बार अपडेट किया जा सकता है तो वहीं जन्मतिथि सिर्फ एक बार ही बदली जा सकती है। डेट ऑफ बर्थ के नियम थोड़े सख्त हैं। डेट ऑफ बर्थ में बदलाव नामांकन के वक्त दर्ज की गई उम्र से तीन साल की अधिकतम रेंज (प्लस या माइनस) के साथ बदलाव किया जा सकता है।

Next Stories
1 घर बैठे Voter ID में बदल सकते हैं एड्रेस, जानें ये आसान तरीका
2 Kisan Credit Card: कई बार नोटिस मिलने के बाद भी लोन का पैसा नहीं जमा करवा रहे? हो सकती है जेल!
3 गलत दस्तावेजों के जरिए Ration Card बनवाने पर हो सकती जेल, जानें क्या हैं नियम
ये पढ़ा क्या?
X