ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card के लिए चाहिए होता है पासवर्ड! जानते हैं कब और कैसे होता है इस्तेमाल?

Aadhaar Card Password: क्या आपको पता है कि आधार कार्ड के लिए पासवर्ड का भी इस्तेमाल होता है? दरअसल, आधार कार्ड धारक कई बार पासवर्ड को लेकर संशय में रहते हैं।

aadhaar Card, aadhaar card update,आधार कार्ड। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Aadhaar Card Password: आधार कार्ड धारकों के पास अक्सर आधार कार्ड को लेकर कई सवाल कर रहते हैं। आधार कार्ड अपडेट ,आधार कार्ड पासवर्ड, आधार कार्ड एड्रेस लिस्ट और  आधार से जुड़े कई ऐसे सवाल होते है। क्या आपको पता है कि आधार कार्ड के लिए पासवर्ड का भी इस्तेमाल होता है? दरअसल, आधार कार्ड धारक कई बार पासवर्ड को लेकर संशय में रहते हैं।

आधार कार्ड  पासवर्ड का इस्तेमाल आधार कार्ड संबंधित पीडीएफ के लिए किया जाता है। आधार कार्ड का पासवर्ड 8 कैरेक्टर्स का होता है। यह पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर और आपके जन्म वर्ष से मिलकर बना होता है। ध्यान रहे कि आपके नाम के अक्षर हमेशा बड़े अक्षरों में होता है।

अगर आधार कार्ड धारक अपना नाम, पता, जन्मतिथि अपडेट करना चाहते हैं, तो उन्हें यूआईडीएआई के मुताबिक वैध दस्तावेज जमा करने होंगे। आधार कार्ड धारक नाम अपडेट कराने के लिए पहचान के प्रमाण के लिए 32 दस्तावेज, पता अपडेट कराने के लिए प्रमाण के रूप में 45 दस्तावेज, जन्म तिथि अपडेट कराने के लिए जन्म प्रमाण की तारीख के रूप में 15 दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं।

UIDAI अपडेट के लिए मामूली शुल्क लेता है। बता दें कि आधार नामांकन और अनिवार्य बॉयोमीट्रिक अपडेट नि: शुल्क सेवाएं हैं। बायोमेट्रिक अपडेट के लिए, आपको 50 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है। ई-केवाईसी / फाइंड आधार / किसी अन्य टूल और ए 4 शीट पर कलर प्रिंटआउट का चार्ज 30 रुपए होता है। यदि आप फोटो, फिंगरप्रिंट, आईरिस स्कैन, मोबाइल, लिंग, ई-मेल अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories