ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card: आसानी से डाउनलोड करें e-aadhaar card, ये है तरीका

UIDAI E Aadhar Card Download Online: कोई भी व्यक्ति जब आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन देते हैं तो उन्हें एक इनरोलमेंट नंबर मिलता है। इस इनरॉलमेंट नंबर की सहायता से वे अपना आधार कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar Card Download Online: आधार कार्ड खो गया हो तो आसानी से ऐसे रीप्रिंट करें नया आधार। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

E Aadhar Card Download Online: आधार कार्ड 12 अंकों का एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर है, जिसका प्रयोग भारत के नागरिकों द्वारा कई कार्यों में किया जाता है। विदेश जाने के लिए पासपोर्ट बनवाना हो, बैंक में खाता खुलवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या फिर इनकम टैक्स रिटर्न जमा करना हो, लगभग सभी कार्यों में इसकी जरूरत पड़ती है। यूनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) को केंद्र सरकार ने डेटाबेस बनाने के लिए अधिकृत किया है, जिसमें नागरिकों का बॉयोमिट्रीक और डेमोग्राफिक डेटा होता है।

कोई भी व्यक्ति जब आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन देते हैं तो उन्हें एक इनरोलमेंट नंबर मिलता है। इस इनरॉलमेंट नंबर की सहायता से वे अपना आधार कार्ड ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड डाउलोड करने के लिए मोबाइल नंबर, मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), नाम और अपनी जन्मतिथि वेबसाइट पर उपलब्ध करवानी पड़ती है। हालांकि, आधार उनके द्वारा दर्ज कराए गए पते पर भी पहुंच जाता है।

ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को अपनाएं:
– सबसे पहले UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
– अब यहां ‘Download Aadhaar’ ऑप्शन पर क्लिक करें या फिर https://eaadhaar.uidai.gov.in/ लिंक पर भी जा सकते हैं। यह लिंक आपको सीधे उस पेज पर ले जाएगा, जहां से ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
– अब यहां “Aadhaar” ऑप्शन पर क्लिक करें ओर अपनी निजी जानकारी जैसे आधार इनरॉलमेंट नंबर, पूरा नाम, पिन कोड, सिक्योरिटी कोड डालें। इसके बाद ‘Request OTP’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

– ‘Request OTP’ पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को यहां भरें।
– अब “Download Aadhaar” पर क्लिक करें। यह पीडीएफ फाइल के फॉर्मेट में डाउनलोड होगा।
– आधार कार्ड डाउनलोड होने के बाद उसे खोलने के लिए एक सिक्योरिटी कोर्ड की जरूरत होती है। वह सिक्योरिटी कोर्ड आपके पते का पिनकोड होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App