ताज़ा खबर
 

बिना डॉक्युमेंट के ऐसे बनेगा Aadhaar Card, जानें तरीका

इंट्रोड्यूसर की मदद के जरिए संभव है। इसे यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है। यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसके पास पहले से आधार कार्ड होता है।

Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: January 29, 2021 5:44 PM
आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा इसे जारी किया जाता है। आधार कार्ड में एक यूजर की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। अक्सर लोगों के मन में आधार कार्ड को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं लेकिन उनका सटीक जवाब नहीं मिल पाता।

एक ऐसा ही सवाल यह है कि क्या बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड बनवाया जा सकता है? यूआईएडीएआई के नियमों के मुताबिक ऐसा संभव है। आपके पास कोई भी आईडी नहीं है, फिर भी आधार कार्ड बन सकता है।

ऐसा इंट्रोड्यूसर की मदद के जरिए संभव है। इसे यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैनात किया जाता है। यह एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसके पास पहले से आधार कार्ड होता है।

कोई व्यक्ति तीन तरीकों से आधार के लिए आवेदन कर सकता है। दस्तावेजों के जरिये, परिवार के मुखिया के माध्यम से और इंट्रोड्यूसर के जरिए। इंट्रोड्यूसर ऐसा शख्स होता है जो उस व्यक्ति को इंट्रोड्यूस करता है जिसके पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं और वह आधार कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है।

इस तरह पहचान, पते और जन्म का प्रमाण एक सर्टिफिकेट में देना पड़ता है। यह सर्टिफिकेट पदाधिकारी (सांसद, विधायक या गजेटेड ऑफिसर या तहसीलदार या शिक्षण संस्थान के प्रमुख या पार्षद या प्रधान) जारी करते हैं। जिसके बाद बिना दस्तावेज के भी आधार जारी कर दिया जाता है। पोस्ट के माध्यम से 90 दिनों के भीतर आवेदनकर्ता के पते पर कार्ड भेज दिया जाता है।

Next Stories
1 अब निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर लोन की किस्त जमा कर सकेंगे HDFC बैंक के ग्राहक! जानें कौन से लोन पर मिल रही सुविधा
2 Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों के लिए शुरू हुई घर से ट्रेन तक सामान पहुंचाने की सर्विस, ये हैं बुकिंग का तरीका
3 99 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Mahindra XUV300, इतनी चुकानी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X