ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card अपडेशन में कौन सी चीजों के लिए देने पड़ते हैं दस्तावेज और किनके लिए नहीं, देखें लिस्ट यहां

अगर आपसे कोई भी अपडेशन के नाम पर 50 रुपए से अधिक वसूले या मां, तब आप उसकी शिकायत आधार की हेल्पलाइन- 1947 पर दे सकते हैं।

Aadhaar Card, Document, Update, Name, Address, Date of Birth, Photograph, Biometrics, Gender, Mobile Number, Email ID, Aadhaar, Adhaar Kendra, Appointment, आधार कार्ड, अपडेट, डॉक्यूमेंट, दस्तावेज, यूआईडीएआई, यूटीलिटी न्यूज, हिंदी न्यूजऑनलाइन अपडेशन संबंधी शिकायत help@uidai.gov.in पर दी जा सकती है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

Aadhaar Card में जानकारी अपडेट कराना बेहद ही सरल है। सेवा केंद्र जाइए और जिन चीजों में बदलाव कराना है, करा लीजिए। पर इस काम के लिए कुछ दस्तावेज भी लेकर जाने होते हैं। हालांकि, कुछ चीजों में अपडेशन के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं देना पड़ता है।

चूंकि, इस चीज को लेकर अक्सर लोगों में भ्रम रहता है कि किस चीज के अपडेशन के लिए क्या चीजें देनी होंगी? इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड कौन-कौन सी चीजें अपडेट कराने पर दस्तावेज लगते हैं और किन पर नहीं।

यूआईडीए के अनुसार, “अगर आप आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि में संशोधन कराना चाहते हैं, तब आपको कुछ दस्तावेज देने होगा। ऐसे डॉक्यूमेंट्स, जो आपके नाम पर हो और वैध हों।” देखें, कौन से दस्तावेज लगते हैं नाम, पता और जन्मतिथि अपडेशन के लिएः

UIDAI के मुताबिक, “आधार कार्ड में फोटोग्राफ, बायोमीट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि अपडेट कराने के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं देना पड़ता है। सिर्फ आधार कार्ड की जरूरत होता है। आप इन कामों को किसी भी नजदीकी आधार कार्ड सेवा केंद्र पर जाकर करा सकते हैं।”

आधार सेवा केंद्र पर जब एनरॉलमेंट/अपडेशन कराने जाएं, तब असली दस्तावेज लेकर जाएं। और, इस दौरान इन डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी की जरूरत नहीं पड़ती है। अधिकारी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स को स्कैन कर उसका डेटा सॉफ्ट कॉपी के तौर पर अपने पास सेव कर आपको असल दस्तावेज लौटा देते हैं।

अपडेशन के लिए 50 रुपए शुल्क लगता है। फिर चाहे आप एक चीज में संशोधन कराएं या कई चीजें दुरुस्त कराएं। यूआईडीएआई सलाह देता है कि किसी भी सूरत में इस काम के लिए 50 रुपए से अधिक न दें।

अगर आपसे कोई भी अपडेशन के नाम पर 50 रुपए से अधिक वसूले या मां, तब आप उसकी शिकायत आधार की हेल्पलाइन- 1947 पर दे सकते हैं। यही नहीं, इस बाबत ऑनलाइन शिकायत भी दी जा सकती है, जो कि लिखित में इस पते- help@uidai.gov.in पर भेजनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आम आदमी बीमा योजना: 200 रुपए सालाना में भी हो सकता है काम, सरकार भी देती है प्रीमियम में हिस्सा
2 IRCTC पर टिकट कैंसल करना है आसान, इस तरह चार स्टेप्स में पता कर सकते हैं अपना रिफंड स्टेटस
3 आधार कार्ड में फोटो, बायोमीट्रिक समेत इन महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए नहीं है किसी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत, देखें पूरी लिस्ट