ताज़ा खबर
 

AADHAAR CARD: डॉक्यूमेंट का झंझट खत्म, अब बिना दस्तावेज ये जानकारियां होंगी अपडेट

AADHAAR CARD: अगर आप इन जानकारियों को अपडेट करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए आधार केंद्र पर जाना होगा।

AADHAAR CARD photo, AADHAAR CARD email, AADHAAR CARD mobile, AADHAAR CARD updation, AADHAAR CARD download, AADHAAR CARD biometrics, aadhaar, pan aadhaar linking, pan aadhaar linking deadline,how to link pan aadhaar cards, UIDAIयूआईडीएआई ने ट्वीट किया ये ग्राफिक। फोटो: UIDAI

AADHAAR CARD: अब आधारकार्डधारक बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपने आधार का फोटो अपडेट कर सकेंगे। यही नहीं अब बॉयोमेट्रिक, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपडेट किए जा सकेंगे। अगर आप इन जानकारियों को अपडेट करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए आधार केंद्र पर जाना होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि अब कार्डधारक को अपनी निजी जानकारियों के अपडेशन के लिए किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं। वे कार्डधारक जो अपना फ्रोटोग्राफ, बॉयोमेट्रिक्स, मोबाइल नंबर और इमेल आईडी में बदलाव करना चाह रहे हैं तो वह नजदीकी आधिकारिक आधार केंद्र पर जा सकते हैं। यूआइडीएआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

बता दें कि आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार सेवा केंद्र के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। ऐसा करने से भीड़ और लंबी लाइन से तो बचेंगे ही साथ-साथ आपका कीमती समय भी बचेगा। वहीं एक अन्य ट्वीट में यूआइडीएआई ने नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ (डीओबी) में अपडेशन के लिए कार्डधारक को क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है इसकी भी जानकारी दी।

यूआइडीएआई ने ट्वीट कर उन सभी आईडी प्रुफ की लिस्ट का लिंक शेयर किया। ध्यान रहे आधार सेवा केंद्र पर आप डेट ऑफ बर्थ एक बार, नाम दो बार और लिंग एक बार ही अपडेट कर सकते हैं। यूआइडीएआई नाम, डेट ऑफ बर्थ और लिंग के लिए नया सब-रेग्युलेशन जोड़ा है। अब कार्डधारक बार-बार इन जानकारियों में बदलाव नहीं कर सकें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HOME LOANS में पत्नी को बनाया है को-एप्लिकेंट? फायदे के साथ हैं कई बड़े नुकसान, जान लीजिए ये बारीकियां
2 EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, 2018-19 के लिए मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज
3 CAR INSURANCE लेते वक्त चेक कर लें ये बातें, जरूरत के वक्त लग न जाए तगड़ा झटका!
ये पढ़ा क्या?
X