ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card: नहीं खुल रहा या डाउनलोड हो रहा e-Aadhaar? अपनाएं ये तरीके

Aadhaar Card: Aadhaar Act के अनुसार, ई-आधार सभी कामों के लिए फिजिकल कॉपी की तरह ही मान्य होता है। यह दो तरीकों से डाउनलोड किया जा सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 22, 2019 10:15 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

Aadhaar Card: आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक/सॉफ्ट कॉपी को e-Aadhaar भी कहा जाता है। यह आधार की फिजिकल कॉपी के बराबर मान्य होता है। चूंकि, सुरक्षा के लिहाज से यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है और इसे खोलने के लिए खास किस्म के कोड की जरूरत पड़ती है। यही वजह है कि कई बार लोग इसे डाउनलोड तो कर लेते हैं, पर इसकी पीडीएफ फाइल खोल नहीं पाते। वे जैसे ही इसे ओपन करते हैं, स्क्रीन पर पासवर्ड मांगा जाने लगता है।

Aadhaar Act के अनुसार, ई-आधार सभी कामों के लिए फिजिकल कॉपी की तरह ही मान्य होता है। यह दो तरीकों से डाउनलोड किया जा सकता है। पहला- एनरॉलमेंट नंबर के जरिए। इस प्रोसेस में नाम, पिन कोड के साथ 28 डिजिट वाले इस नंबर का प्रयोग करना पड़ता है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बाद में ओटीपी भेजा जाता है, जिसके जरिए ई-आधार जारी होता है। वहीं, mAadhaar ऐप के जरिए टीओटीपी भी जारी किया जा सकता है।

दूसरा तरीका इसे डाउनलोड करने का आधार नंबर से जुड़ा है। यूजर इस प्रक्रिया में नाम, पिन कोड के साथ 12 अंकों वाली आधार संख्या के जरिए ओटीपी हासिल कर सकते हैं। वे इसके अलावा इसे डाउनलोड करने के लिए टीओटीपी को भी सहारा बना सकते हैं। बता दें कि टीओटीपी mAadhaar मोबाइल ऐप से जेनरेट किया जा सकता है।

कहां से e-Aadhaar होगा डाउनलोड?: UIDAI की इन वेबसाइट्स से ई-आधार डाउनलोड किया जा सकता हैः

https://uidai.gov.in/
https://eaadhaar.uidai.gov.in

Mask Aadhaar को भी जानें: मास्क आधार का विकल्प किसी भी आधार कार्ड धारक को अपने ई-आधार पर एक किस्म का मास्क लगाने का विकल्प देता है। यानी एक तरह से इसमें आधार नंबर पर मास्क या फिर परत चढ़ी होती है और इसमें आधार संख्या के गलत इस्तेमाल होने की कम ही आशंका रहती है। दरअसल, मास्क आधार में शुरुआत आठ डिजिट नहीं नजर आती हैं, जबकि शेष चार अंक ही दिखते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PPF में जमा कर रहे हों पैसा तो जरूर जानिए आखिर क्या है Form H
2 SBI में FIX DEPOSIT है? मैच्योर होने से पहले निकालना हो जान लें पेनल्टी और दूसरे नियम
3 EPF के अलावा VPF भी है भविष्य के लिए सुरक्षित निवेश का शानदार जरिया, जानिए हर जरूरी बात