ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card में अपडेशन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं रेंट एग्रीमेंट तब इस चीज का रखें ख्याल, वरना रुक सकता है काम!

Aadhaar Card Rent Agreement: यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करते हैं तो रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम होना चाहिए।

Author नई दिल्ली | Updated: September 20, 2019 4:47 PM
रेंट एग्रीमेंट पर होना चाहिए आधारकार्डधारक का नाम। फोटो: UIDAI/Twitter

Aadhaar Card Rent Agreement: किराए पर रहने वाले लोगों को आधार कार्ड पर परमानेंट एड्रेस न देने की समस्या से समय-समय पर जूझना पड़ता है। वह जब किराए के घर से दूसरे मकान मालिक या फिर दूसरे शहर में जॉब के लिए जाते हैं तो आधार कार्ड पर पुराना एड्रेस ही छपा रहता है। ऐसे में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने आधारकार्डधारकों के लिए अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए ऑनलाइन और ऑफलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए एक सूचना साझा की है।

यूआईडीएआई ने कहा है कि अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करते हैं तो रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट पर आपका नाम होना चाहिए। ट्वीट में यह भी जानकारी दी गई है कि अगर आप ऑनलाइन अपडेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पूरे डॉक्यूमेंट को स्कैन करना होगा और फिर एक सिंगल पीडीएफ तैयार कर अपलोड करना होगा।

वहीं अगर आप किसी कम्पीटेंट अथॉरिटी की ओर से जारी किए गए सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर आधार अपडेशन कर रहे हैं तो वह सर्टिफिकेट ऑफिशियल लेटरहेड पर होना चाहिए। यूआईडीएआई के ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक इस सर्टिफिकेट में वही नाम छपा होना चाहिए जो कि आपके आधार कार्ड छपा हो। इसके अलावा फोटो (क्रॉस साइन) भी होनी चाहिए। इसमें जो नाम लिखा हो वह बिल्कुल विजिबल और इसे जारी करने वाले अधिकारी के साइन और स्टैम्प के साथ होने चाहिए। अगर आप अपने आधार की सूचनाओं में किसी तरह का बदलाव करने की सोच रहे हैं तो इन बातों का ख्याल रखें। वरना आपका काम रुक भी सकता है।

आधार पर ऑनलाइन एड्रेस बदलने का तरीका:

1. सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
2. Address Update Request (ऑनलाइन) पर क्लिक करें।
3. न्यू विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें।
4. आधार नंबर डालकर इसमें Log-in करें।
5. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
6. पोर्टल पर जाने के लिए वन टाइम पासवर्ड दर्ज कर एड्रेस करें अपडेट।

बता दें कि आप ऑनलाइन आधार अपडेशन नहीं कर सकते तो यूआईडीएआई ने आधार केंद्र पर भी यह सुविधा दी हुई है। आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर आधार
अपडेट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कैसा है LIC का Jeevan Rakshak प्लान, जानिए फीचर्स, फायदे और बाकी डिटेल्स
2 LPG सिलेंडर पर मिलता है 50 लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा कवर! ऐसे करा सकते हैं क्लेम
3 Aadhaar Card केंद्र पर नहीं लगानी पड़ेगी सुबह 6 बजे से लाइन, घर बैठे चुटकियों में लें अप्वॉइंटमेंट और कराएं करेक्शन