ताज़ा खबर
 

Aadhaar कार्ड में किराएदार भी अपडेट कर सकते हैं एड्रेस, जानें UIDAI का आसान तरीका

अक्सर किराए पर रहने वाले लोगों के लिए तब समस्या खड़ी हो जाती है जब वे अपना कमरा बदल लेते हैं। या फिर वह नौकरी बदलने पर एक शहर से दूसरे शहर चले जाते हैं। ऐसे में आधार कार्ड में एड्रेस बदलना बेहद जरूरी हो जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

आधार कार्ड आज हमारी जरूरत के अहम दस्तावेजों में से एक है। आधार के जरिए हमें सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले फायदे आसानी से हासिल हो जाते हैं। सरकार की कई बड़ी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार अनिवार्य है। आधार में किसी भी शख्स की बॉयोमेट्रिक जानकारी होती है। ऐसे में इसमें दी गई जानकारी अपडेट होनी चाहिए।

अक्सर किराए पर रहने वाले लोगों के लिए तब समस्या खड़ी हो जाती है जब वे अपना कमरा बदल लेते हैं। या फिर वह नौकरी बदलने पर एक शहर से दूसरे शहर चले जाते हैं। ऐसे में आधार कार्ड में एड्रेस बदलना बेहद जरूरी हो जाता है। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधारकार्डधारकों को इसकी सुविधा देती है कि वे आसानी से इस काम को पूरा कर सकें।

यूआईडीएआई ने इसके लिए नया प्रॉसेस बताया है। इसके लिए किराएदार के पास रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट होना जरूरी है। एग्रीमेंट में आधार होल्डर का नाम होना चाहिए। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए रेंट एग्रीमेंट को स्कैन कर पीडीएफ फॉर्मेट में सेव कर आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। आइए जानते हैं इस पूरे प्रॉसेस को हर स्टेप के साथ कैसे पूरा किया जाएगा।

कार्डधारक को सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर विजीट करना होगा। इसके बाद ‘My Aadhaar’ टैब पर क्लिक करने के बाद ‘Address update request’ पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको ‘Update address tab’ पर क्लिक करना होगा।

अब आधार कार्ड भरकर लॉग-इन करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें और फिर रजिस्टर्ड एग्रीमेंट की पीडीएफ फाइल को अपलोड करें। इस तरह आपका एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट पूरी हो जाएगी और आपको एक रेफरेंस नंबर भी स्क्रीन पर दिखाई देगा जिसे आपको नोट कर लेना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना के नाम पर चंदा तो नहीं दे रहे? पलभर में खाता हो सकता है खाली, ऐसे बचें
2 ATM से नकली नोट निकल आए तो घबराए नहीं, करें ये काम
3 PM Kisan Yojana: सही लाभार्थियों का पता लगाने के लिए हो रहा फिजिकल वेरिफिकेशन, जानें इसका पूरा प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X