ताज़ा खबर
 

क्या आप रेंट पर रहते हैं? रेंट एग्रीमेंट के जरिए चुटकियों में करें Aadhaar में एड्रेस अपडेट

Aadhaar address online update: अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार पर अपने एड्रेस को अपडेट करेंगे तो आसानी से आपका पता बदल जाएगा।

(प्रतीकात्मक फोटो)

Aadhaar address online update: क्या आप रेंट पर रहते हैं और आप समय-समय पर एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट होते रहते हैं लेकिन आधार कार्ड में पुराना एड्रेस ही है? ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पास कोई स्थाई पता नहीं। आपकी इस समस्या का समाधान है रेंट एंग्रीमेंट। अगर आप रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार पर अपने एड्रेस को अपडेट करेंगे तो आसानी से आपका पता बदल जाएगा। हालांकि लोगों में भ्रम है कि रेंट एग्रीमेंट को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) स्वीकार नहीं करता।

ऐसा बिल्कुल भी नही हैं। रेंट एग्रीमेंट के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा मान्य है। हालांकि रेंट एग्रीमेंट रिजेक्ट होने के पीछे या यूआईडीएआई द्वारा इसे स्वीकार न करने के पीछे कार्डधारक की लापरवाही होती है।

दरअसल कार्डधारक रेंट एग्रीमेंट को रजिस्टर कराएं बिना ही एड्रेस अपडेट करने के लिए आवेदन कर देते हैं जबकि नियमों के मुताबिक रेंट एग्रीमेंट को रजिस्टर कराए बिना इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता।

इसके अलावा कार्डधारकों का आवेदन करते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि वे रेंट अग्रीमेंट के हर पेज को स्कैन करें। इसके बाद उसे अलग-अलग अपलोड करें। एकसाथ सभी पेज को अपलोड करने पर यह रिजेक्ट कर दिया जाता है।

वहीं दस्तावेज न रहने की स्थिति में आप अपने पते में अपना पता (जहां आप वर्तमान में निवास कर रहे हैं) को उस जगह के सत्यापनकर्ता (परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, मित्र, मकान मालिक) की सहमति और प्रमाणीकरण के साथ अपडेट कर सकते हैं।

इसके लिए उस व्यक्ति की अनुमति जरूरी होती है, जिसके मकान में आप रह रहे हैं या जिनके साथ आप रह रहे हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक परिवार के दूसरे सदस्यों का एड्रेस अपडेट करवाने के लिए आपको वैलिडेशन लेटर सर्विस का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Corona वायरस के ईलाज के लिए ये बैंक दे रहा इंश्योरेंस, मिलेगा डेढ़ लाख रुपये का कवर!
2 UIDAI ने ‘आधार हैंडबुक’ की लॉन्च, फ्री में करें डाउनलोड, मिलेगा हर सवाल का जवाब
3 कोरोना से लड़ रहे मेडिकल कर्मियों को सरकार ने दिया 50 लाख का बीमा, 20 लाख कर्मचारियों को फायदा