ताज़ा खबर
 

Aadhaar को राशन कार्ड से लिंक करने का ये है तरीका, नहीं करवाएंगे तो क्या होगा?

Aaadhaar Ration linking: अगर आपने आधार पैन लिंकिंग नहीं करवाई है तो आप आसानी से इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाना होता है।

राशन की दुकान में महिला ग्राहक।

Aaadhaar Ration linking: आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की तारीख 30 सितंबर 2020 है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बीते महीने इसके बारे में जानकारी दी थी। मंत्रालय ने कहा है कि वे राशनकार्डधारक जिन्होंने अपनी बॉयोमेट्रिक डिटेल यानी आधार की जानकारी को राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है वे इस डेडलाइन तक पहले की तरह ही अनाज पा सकेंगे।

सरकार ने कहा है कि यह व्यवस्था तब तक लागू रहेगी जब तक उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्पष्ट निर्देश जारी नहीं कर देता। इसके साथ ही मंत्रालय ने उन रिपोर्ट्स को भी गलत ठहराया जिसमें कहा जा रहा था कि आधार पैन लिंकिंग न करने पर राशन कार्ड अवैध करार दिया जाएगा।

ऐसे में अगर आपने आधार पैन लिंकिंग नहीं करवाई है तो आप आसानी से इस अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की वेबसाइट के मुताबिक इस काम को पूरा करने के लिए  आपको सबसे पहले पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाना होता है।

पीडीएस में जाकर कार्डधारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी जमा करनी होती है। इसके साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी अटैच करनी होगी।

इन दस्तावेजों के साथ आपसे पीडीएस अधिकारी बॉयोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने के लिए कहेंगे जिसके जरिए आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच किया जाएगा। इसके बाद आपके दस्तावेज स्वीकार कर लीजिए और आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर मैसे भी आ जाएगा।

Next Stories
1 नजदीक में कोई Aadhaar केंद्र न हो तो क्या करें? कार्ड बनवाने से लेकर अपडेशन तक यहां मिलेगा समाधान
2 IRCTC, Indian Railway: आनंद विहार से नहीं अब पुरानी दिल्ली से चलेंगी ये ट्रेनें, इस स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग में भी बदलाव
3 LIC पॉलिसीधारकों को कोरोना संकट में बड़ी राहत, अब घर बैठे करें मैच्योरिटी क्लेम के लिए ऑनलाइन अप्लाई
ये पढ़ा क्या?
X